Thursday, April 25, 2024
Advertisement

गर्मियों में स्किन रैशेज की समस्या से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं 5 आसान घरेलू नुस्खे, मिलेगी राहत

गर्मियों में स्किन रैशेज की समस्या आम होती है। ये स्किन एलर्जी के लक्षण हैं। अगर आपके साथ भी ऐसा होता है तो ये 5 आसान घरेलू नुस्खे अपनाने से आपको राहत मिल सकती है।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: March 12, 2021 19:39 IST
home remedies for skin rashes - India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/HTLIFEANDSTYLE स्किन रैशेज के लिए घरेलू नुस्खे 

गर्मियों के दिनों में शरीर से ज्यादा पसीना निकलना आम होता है जो स्किन एलर्जी की समस्या का कारण बनता हैं। गर्मी में धूप और एलर्जी से बच पाना काफी मुश्किल होता है। ऐसे में चर्मरोग के मरीजों को भी काफी परेशानी होती है। कई बार ऐसा होता है कि स्किन एलर्जी की समस्या दवाइयां लेने के बावजूद भी ठीक नहीं होती हैं। स्किन एलर्जी होने के कारण स्किन लाल पड़ा जाती है और खुजली होती है, जो धीरे-धीरे चर्म रोग का कारण भी बन सकती हैं। ऐसे में कुछ आसान से घरेलू नुस्खे अपनाकर आप स्किन एलर्जी की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। लेकिन, इससे पहले ये जानना जरूरी है कि स्किन एलर्जी के कारण और लक्षण क्या हैं ?

प्रेगनेंसी में केसर का दूध पीना है काफी फायदेमंद, दूर रहती हैं कई परेशानियां

स्किन एलर्जी के कारण

  • ड्राई स्किन से त्वचा में एलर्जी
  • पसीने में मौजूद बैक्टीरिया
  • मौसम में बदलाव
  • धूल मिट्टी के कणों के कारण
  • जानवरों को छूने के कारण
  • दर्द निवारक दवाओं का सेवन
  • टैटू का स्किन पर बुरा प्रभाव
  • किसी फूड के कारण

Diabetes Diet Plan: ब्लड शुगर कंट्रोल में कारगर होगी ये आयुर्वेदिक Diet, स्वामी रामदेव से जानिए

स्किन एलर्जी के लक्षण

  • स्किन पर लाल धब्बे पड़ना
  • खुजली होना
  • फुंसी-दाने हो जाना
  • रैशेज या क्रैक पड़ना
  • जलन होना
  • छाले या पित्त होना

स्किन एलर्जी के लिए 5 आसान घरेलू उपचार

स्किन एलर्जी की समस्या बहुत ही आम है जो किसी को कभी भी हो सकती है। स्किन एलर्जी तब होती है जब आपकी स्किन किसी चीज के अगेंस्ट प्रतिक्रिया करती है। इसे स्किन रिएक्शन भी कहते हैं। इसलिए इस रिएक्शन को शांत कर स्किन एलर्जी की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है। इन 5 चीजों से स्किन एलर्जी से छुटकारा पाया जा सकता है।

एलोवेरा और आम

mango and aleovera

Image Source : INSTAGRAM/ALEOVERALOVE/3_HUNGRY__GIRLS_J
आम और एलोवेरा 

स्किन एलर्जी से छुटकारा पाने के लिए एलोवेरा काफी मददगार हो सकता है। यह एक आयुर्वेदिक औषधि है जिसे आप कच्चे आम के पल्प के साथ मिलाकर इस्तेमाल  कर सकते हैं। इसके लिए एलोवेरा जेल के साथ आम के पल्प को मिलाकर पेस्ट बनाएं फिर इसे स्किन के उन हिस्सों पर लगाएं जहां एलर्जी की समस्या हो रही है। इससे स्किन एलर्जी की जलन, खुजली और सूजन से काफी राहत मिल सकती है।

बर्फ का टुकड़ा

स्किन पर होने वाली एलर्जी से छुटकारा पाने के लिए बर्फ का टुकड़ा बेहतरीन उपाय है। ड्राई स्किन के कारण एलर्जी की समस्या अधिक होती है। इसलिए एलर्जी से बचने का बेस्ट उपाय है कि गर्मी में शरीर को ज्यादा से ज्यादा हाइड्रेट रखें। इसके अलावा अगर एलर्जी की समस्या हो गई है तो शरीर के उस हिस्से पर बर्फ के टुकड़े से मालिश करें। इससे आपको राहत मिल सकती है।   

कपूर और नारियल तेल

कई बार एलर्जी की वजह से स्किन में बहुत ज्यादा खुजली होती है। ऐसा होने पर स्किन को बार-बार हाथों से ना छुएं और कपूर, नारियल तेल का इस्तेमाल करें। कपूर को पीसकर उसमें नारियल तेल मिक्स करें फिर उसे खुजली वाली जगह पर लगाएं। दिन में कम से कम 2 बार ऐसा करने से आपकी एलर्जी की समस्या दूर हो सकती है।  

फिटकरी

ALUM

Image Source : INSTAGRAM/KANTILALAGARWAL2780
फिटकिरी 

एलर्जी वाली जगहें को फिटकरी के पानी से धोएं। उसके बाद इसपर कपूर और सरसों का तेल मिक्स करके लगाएं। आप चाहें तो इसकी जगहें फिटकरी और नारियल का तेल भी लगा सकते हैं।

दांतों को मजबूत करने के लिए अपनाएं ये आयुर्वेदिक पेस्ट, मसूड़ों से खून आने की समस्या से भी मिलेगा निजात

नीम के पत्ते

एंटी बैक्टीरियल और एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर नीम एलर्जी की समस्या को दूर करने में कारगर होती है। इसके लिए नीम के पत्तों को रात के समय पानी में भिगो दें और सुबह इसका पेस्ट बनाकर लगाएं। इससे आपकी स्किन एलर्जी ठीक हो सकती है। इसके अलावा गर्मी में एंटीबैक्टीरियल साबुन का इस्तेमाल करें। इससे एलर्जी की समस्या नहीं होगी। साथ ही ज्यादा से ज्यादा खुली हवा में रहें। 

पढ़ें हेल्थ से जुड़ी अन्य बड़ी खबरें-

बढ़े हुए यूरिक एसिड को जल्द कंट्रोल कर देगी अजवाइन, जानें कब और कैसे करना है इस्तेमाल 

Weight Loss: बढ़े हुए वजन को घटाने के लिए तुरंत ट्राई करें ये 3 चीजें, जल्द दिखेगा असर

गले में खराश से हैं परेशान तो ट्राई करें ये घरेलू नुस्खे, जल्द मिल जाएगा आराम

नोट- ऊपर दी गई जानकारी सामान्य ज्ञान के लिए है। इसके लिए किसी डॉक्टर की सलाह नहीं ली गई है। इंडिया टीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है। ज्यादा जानकारी के लिए चिकित्सक की सलाह जरूर लें। 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement