Tuesday, May 07, 2024
Advertisement

अंडे के साथ करते हैं इन चीजों का सेवन तो हो जाएं सावधान, आ सकती है परेशानियां

गलत फूड का कॉम्बिनेशन आयुर्वेदिक चिकित्सा पद्धति में अहम माना गया है। यह बात अंडों के सेवन पर भी लागू होती है।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Published on: March 25, 2022 17:32 IST
eggs- India TV Hindi
Image Source : PEXELS eggs

Highlights

  • अंडे के साथ चीनी नहीं खानी चाहिए
  • सोया मिल्क से साथ अंडे का सेवन नहीं करना चाहिए

प्रोटीन के तौर पर हमेशा एक अच्छा ऑप्शन अंडा रहा है, न सिर्फ प्रोटीन बल्कि अंडे के अंदर कई तरह के विटामिन पाए जाते हैं जो हमारे शरीर के लिए फायदेमंद होते हैं। अंडे का सेवन लोग दिन में कई बार करते हैं। किसी को सुबह में नाश्ते के साथ अंडा खाना पसंद है किसी को दिन के खाने या लंच में एग करी खाना पसंद है। अंडों के साथ कुछ चीजों का खास तौर पर सेवन करना गलत माना जाता है।

गलत फूड का कॉम्बिनेशन आयुर्वेदिक चिकित्सा पद्धति में अहम माना गया है। अंडे के साथ भी इसी तरह की चीजें लागू होती हैं। गलत फूड कॉम्बिनेशन हमारे पाचन तंत्र पर बुरा प्रभाव डालता है। आइए जानते हैं अंडो के साथ किन चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए।

पैर में दिख रहे ये संकेत तो न करें नजरअंदाज, बढ़ा हो सकता है ब्लड शुगर लेवल

ख़ुरमा फल

हालांकि सेहत से भरपूर खुरमा फल का सेवन काफी अच्छा माना जाता है लेकिन इसका सेवन अंडे के साथ नहीं करना चाहिए। ऐसा करने से गैस्ट्रिक की समस्याएं होने लगती है।

चीनी और अंडा

चीनी को कभी अंडे के साथ सेवन नहीं करना चाहिए। ऐसा करने से हमारे शरीर पर बुरा प्रभाव पड़ता है। चीनी और दोनों में अमीनो एसिड हमारे शरीर पर बुरा प्रभाव डालते हैं। इससे शरीर में रक्त के थक्के बनने के आसार हैं। 

 

    डायबिटीज के मरीज करें इन चीजों का सेवन, बैलेंस में रहेगा ब्लड शुगर 

    अंडा और बेकन

    बेकन को लोग बेहद चाव से खाना पसंद करते हैं लेकिन अंडा और बेकन खाना हमारे शरीर के लिए काफी गलत है। दोनों में प्रोटीन और फैट की मात्रा ज्यादा होती है। जिसका असर सीधे सीधे आपकी एनर्जी लेवल पर पड़ता है।

    सोया मिल्क और अंडा

    सोया मिल्के साथ अंडे का सेवन नहीं करने की हमेशा सलाह दी जाती है। दोनों चीजों में अधिक मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है, जिसके कारण सुस्ती और थकान आ सकती है।

    Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।

    Latest Health News

    India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

    Advertisement
    Advertisement
    Advertisement