Sunday, March 03, 2024
Advertisement

कमर के पास जमी ज़िद्दी चर्बी से बेडौल हो गया है शरीर, इन एक्सरसाइज़ से मिलेगा सुराही जैसा फिगर

अक्सर लोगों के कमर के पास ज़िद्दी चर्बी जम जाती हैं, जिस वजह से आपक शरीर बेडौल लगने लगता है। अगर आप भी वहां के मोटापे को हटाना चाहते हैं तो रोज़ाना इन एक्सरसाइज़ को करें।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: December 07, 2023 15:02 IST
Waist weight gain - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Waist weight gain

जीवनशैली और खानपान में आए बदलाव की वजह से लोग मोटापे का शिकार हो रहे हैं। मोटापा इन दिनों लोगों पर कहर बनकर टूट रहा है। मोटापा बढ़ने से लोग सेहत से जुड़ी कई बीमारियों की चपेट में आ रहे हैं। मोटापे की सबसे पहली शुरुआत कमर से होती है। धीरे-धीरे कमर और पेट के आसपास चर्बी जमने लगता है, जिस वजह से आपका शरीर बेडौल हो जाता है। ऐसे में कमर के पास जमे मोटापे को दूर करने के लिए लोग कई तरह के जतन करते हैं, लेकिन कुछ खास असर नहीं होता है। अगर आप भी कमर के पास जमे ज़िद्दी फैट से छुटकारा पाना चाहते हैं तो इन एक्सरसाइज़ को अपनी जीवनशैली में ज़रूर शामिल करें।

इन एक्सरसाइज़ को करने से कमर की चर्बी होगी दूर

  • सिट-अप: सिट-अप को करने से आप आसानी से कमर के पास जमे फैट को कम कर सकते हैं। सिटअप्स, क्लासिक एब्डोमिनल एक्सरसाइज है। इसे पीठ के बल लेटकर किया जाता है। इस एक्सरसाइज़ से पीठ भी मजबूत होती है। 
  • सीढ़ियां चढ़ना-उतरना: अगर आप कमर की बढ़ती चर्बी को दूर करना चाहते हैं तो लिफ्ट से आने-जाने की बजाय सीढ़ियों का इस्तेमाल करें। सीढ़ियां चढ़ने-उतरने से आपके पेट पर जमी चर्बी आसानी से कम हो जाएगी। 
  • प्लैंक: प्लैंक कमर की चर्बी को कम करने में सबसे असरदार एक्सरसाइज़ है। इसे करने से सिर्फ आपकी कमर का मोटापा ही कम नहीं होगा बल्कि आपकी बॉडी के सभी पार्ट्स सुडौल होते हैं। आप रोज़ाना 3 सीटिंग में 2 से 5 मिनट तक प्लैंक करें।
  • तितली आसन: तितली आसन भी कमर के आसपास जमी चर्बी, पेट और जांघों की चर्बी को कम करता है। यह आसन करने में भी बेहद आसान है। आपने पैरों को फोल्ड कर दोनों पैरों की उँगलियों को एक दूसरे में टच करें। अब अपनी जांघों को उठाकर यह आसान करें। ऐसा करने से बहुत जल्द आपका वजन कम हो सकता है। 

प्याज को न समझें कम, कोलेस्ट्रॉल को धमनियों से छानकर बाहर निकाल फेकती है, ऐसे सेवन करने से मिलेंगे लाभ

इन चीज़ों का भी रहें ध्यान:

अगर आप कमर और पेट का फैट जल्दी से जल्दी कम करना चाहते हैं तो इन कुछ बातों का विशेष तौर पर ध्यान रखें।

  1. फिजिकल एक्ससरसाइज के साथ मेंटल पीस पर भी ध्यान दें। 
  2. डाइट में प्रोटीन और फाइबर की मात्रा बढ़ाएं 
  3. रोज़ाना आधे घंटे वर्क आउट करें। 
  4. बाहर का जंक फ़ूड खाना बंद कर दें। 
  5. तला भुना न खाएं 
  6. सुबह जल्दी सोकर उठें

गुनगुना पानी पीकर करें अपनी सुबह की शुरुआत, सेहत को मिलेंगे ये ज़बरदस्त फायदे

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement