Friday, February 23, 2024
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प्याज को न समझें कम, कोलेस्ट्रॉल को धमनियों से छानकर बाहर निकाल फेकती है, ऐसे सेवन करने से मिलेंगे लाभ

गुड कोलेस्ट्रॉल जहां हार्ट से जुड़ी बीमारियों से आपको बचाता है। वहीं, बैड कोलेस्ट्रॉल हमारे लिए खतरनाक हो सकता है इसके सिर्फ एक चौथाई हिस्से में ही प्रोटीन होता बाकी सारा फैट।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: December 07, 2023 11:08 IST
Health benefits of onion - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Health benefits of onion
इन दिनों लोग हार्ट जुड़ी बीमारियों का बहुत ज़्यादा शिकार हो रहे हैं। इसके पीछे सबसे बड़ी वजह है आपके शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल का बढ़ना। कोलेस्ट्रॉल मोम जैसा चिकना लिक्विड है जो हमारे बॉडी में पाया जाता है। हमारे शरीर में गुड और बैड कोलेस्ट्रॉल दोनों पाए जाते हैं। जहां गुड कोलेस्ट्रॉल हार्ट से जुड़ी बीमारियों से आपको बचाता है। वहीं, बैड कोलेस्ट्रॉल हमारे लिए खतरनाक हो सकता है इसके सिर्फ एक चौथाई हिस्से में ही प्रोटीन होता बाकी सारा फैट। अनहेल्दी और जंक फ़ूड खाने से हमारे शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा ज्यादा हो जाती है। यह आपकी सेहत के लिए अच्छा संकेत नहीं है। बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ने से ब्लड सर्कुलेशन सही से नहीं होता है, जिससे दिल से जुड़ी बीमारी और स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है। इस लेख के ज़रिए जानिये क्या हैं बैड कोलेस्ट्रॉल के लक्षण और इसे प्याज से आप कैसे कम कर सकते हैं।

ये हैं कोलेस्ट्रॉल बढ़ने के लक्षण

  • सिर में तेज दर्द होना 
  • तेजी से सांस फूलना
  • सांस लेने में दिक्कत 
  • त्वचा का पीला पड़ना 
  • मोटापा बढ़ने लगता है 
  • सीने में जलन होने लगती है 
  • स्किन पर दाग धब्बे आना यानी स्किन सोरायसिस
ऐसी कई सब्जियां हैं जिनके खाने से गुड कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ता है और बैड कोलेस्ट्रॉल कम होता है। प्याज उन्हीं में से एक हैं। अगर आपकी बॉडी में भी बैड कोलेस्ट्रॉल ज़्यादा बढ़ गया है तो आप अपनी डाइट में प्याज खाना शुरू कर दें। प्याज में ऐसे गुण पाए जाते हैं जो आसानी से कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल कर सकता है।  प्याज में किसी भी तरह का कोई फैट नहीं होता। इसमें फ्लेवोनोइट एंटीऑक्सिडेंट होता है जो पाचन तंत्र को ठीक तरह से कार्य करने के लिए मदद करता है। इसके साथ ही यह कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में मदद करता है।गर आपको कच्चा प्याज खाना पसंद नहीं है तो इसे सलाद के तौर पर नींबू और नमक मिलाकर खाएं, जिससे टेस्ट बेहतर हो जाए।
 
इन परेशानियों में भी है कारगर: प्याज को गुणों की खान यूं ही नहीं कहते हैं। रोज़ाना प्याज का सेवन करने से आपका डाइजेशन दुरुस्त रहेगा, वजन कम होगा और ये डायबिटीज के मरीजों के लिए भी फायदेमंद है, क्योंकि इससे ब्लड शुगर लेवल कम किया जा सकेगा।

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