Sunday, May 19, 2024
Advertisement

रात में दूध पीने से बढ़ सकता है आपका वजन, एक्सपर्ट से जानें क्या है पीने का सही समय?

लोग अक्सर रात के समय दूध पीना पसंद करते हैं लेकिन अगर आप वजन कम करने के प्रोसेस में हैं तो आप रात के समय भूलकर भी दूध न पियें वरना आपक वजन तेजी से बढ़ सकता है।

Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: April 10, 2024 0:06 IST
रात को दूध पीने के नुकसान - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL रात को दूध पीने के नुकसान

दूध हमारी सेहत के लिए कितना लाभदायक है ये हम सभी जानते हैं। दूध में कैल्शियम और विटामिन डी भरपूर मात्रा मे पाई जाते है जो हमारे दिमाग को शार्प और हड्डियों को मजबूत बनाती हैं। दूध पीने से आपका शरीर कई गंभीर बीमारियों से बचे रहते हैं। यही वजह है कि लोग अपनी डाइट में दूध को ज़रूर शामिल करते हैं। कुछ लोग सुबह घर से निकलने से पहले दूध पीना पसंद करते हैं तो कुछ रात में सोने से पहले। लेकिन आपको बता दें अगर आप अपना वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं या मोटापे से ग्रसित हैं तो रात के समय दूध पीना आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है। डॉक्टर सुधीर मेनन बता रहे हैं कि रात के समय दूध पीने से वजन क्यों बढ़ जाता है और दूध पीने का सही समय क्या है।

रात के समय दूध पीने से बढ़ जाता है वजन

डॉक्टर सुधीर मेनन कहते हैं कि दूध में लैक्टोस और प्रोटीन होता है, इसीलिए रात को दूध पीने से बचना चाहिए। दरअसल, एक गिलास दूध में तकरीबन 120 कैलोरी होती है और जब आप दूध पीकर सोते हैं तो कैलोरी बर्न नहीं हो पाती है। साथ ही दूध थिक भी होता है अगर आप इसे रात के समय पीते हैं तो ये जल्दी पच नहीं पाता है। ऐसे में अगर आप अपना वजन कम करने के प्रोसेस में हैं तो रात के समय दूध न पियें।

क्या है दूध पीने का सही समय?

डॉक्टर सुधीर मेनन के मुताबिक अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो रात के समय दूध पीने की बजाय आप दिन में ब्रेकफास्ट के समय सुबह 9 से 11 के बीच दूध पियें। साथ ही अगर आपको पाचन से जुड़ी कोई दिक्कत है तब भी आप रात के समय दूध न पियें। अगर आपको सेहत से जुड़ी कोई परेशानी नहीं है आप वजन कम नहीं करना चाहते हैं तो रात में दूध पी सकते हैं। ध्यान दें कि जिस दूध को आप खाना खाने के बाद पी रहीं है  वह ठंडा नहीं होना चाहिए क्योंकि ठंडा दूध सेहत के लिए अच्छा नहीं होता है। दोष हमेशा गुनगुना गर्म कर ही पियें। 

 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement