Wednesday, May 01, 2024
Advertisement

शरीर के इन हिस्सों में भी चढ़ जाती है गैस, होने लगता है भयंकर दर्द; जानें कैसे पाएं छुटकारा?

​खराब खानपान और समय पर खाना नहीं खाने से पेट में गैस बनने लगती है। अगर ये समस्या ज़्यादा बढ़ जाए तो ये शरीर के दूसरे अंगों को भी प्रभावित कर सकते हैं।चलिए जानते हैं पेट में गैस बनने पर और कहां-कहां दर्द होता है?

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: April 09, 2024 18:24 IST
How to remove acidity from body- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL How to remove acidity from body

पेट में गैस बनने से लोगों को बेहद परेशानी का सामना करना पड़ता है। दरअसल, जब लोग सही समय पर खाना नहीं खाते हैं तो इस वजह से लोग अक्सर एसिडिटी और गैस की गिरफ्त में आ जाते हैं। अगर किसी की बॉडी में जरूरत से ज्यादा गैस बन रहा है तो इससे आपकी सेहत खराब हो सकती है और शरीर के दूसरे हिस्सों में भी दर्द शुरू हो जाता है। ज़रूरत से ज़्यादा गैस बनने से सिर, पीठ, कमर और जोड़ों तक दर्द पहुंच जाता है। चलिए आपको बताते हैं पेट में गैस बनने पर शरीर में कहां-कहां दर्द होता है

पेट में गैस बनने से शरीर के इन हिस्सों में भी होने लगता है दर्द:

  • पेट में दर्द: पेट में गैस बनने पर सबसे पहले पेट में ही असहनीय दर्द होने लगता है। गैस की वजह से पेट के ऊपरी और निचले हिस्से में तेजी से क्रैम्प होता है। पेट में गैस बनने पर लोगों को बहुत ज़्यादा डकार आती है और पेट में मरोड़ आने लगता है। ऐसे में कई बार लोगों को दवा का सहारा लेना पड़ता है। 

  • पेट में गैस बनने से सिर में दर्द: पेट और दिमाग एक दूसरे से जुड़ी होती हैं। इसलिए जब भी आपके पेट में बहुत ज़्यादा गैस बनती है तो इस वजह से आपके गैस्ट्रिक सिरदर्द की समस्या हो सकती है। ज गैस सिर में चढ़ती है तो इस वजह से सिर में एक या दोनों तरफ भयंकर दर्द होने लगता है।

  • सीने में दर्द: जब आपका खाना ढंग से नहीं पचता है तो इस वजह से आपके पेट में गैस बनने लगती है। पेट में गैस बनने पर आपको सीने में असहनीय जलन होने लगती है। कई बार गैस इतना ज़्यादा बनता है कि लोगों को सीने में जलन के बाद उल्टी होने लगती है।  ऐसी स्थिति में दर्द काफी ज्यादा असहनीय हो जाता है।

  • कमर में दर्द : गैस बनने पर अगर यह आपके पीठ तक पहुंच जाए तो पीठ और कमर में दर्द शुरू हो जाता है। दरअसल, पेट की गैस पीठ के निचले हिस्से को बेहद प्रभावित करती है। इस वजह से लोगों को उतने बैठने में भी बेहद परेशानी होती है। ऐसी स्थिति में आपको तुरंत डॉक्टर के पास जाना चाहिए।

  • जोड़ों में दर्द: पेट का गैस आपके जॉइंट्स के दर्द का कारण बन सकता है। नसों में गैस भरने पर आपके घुटनों और जॉइंट के बीच बुलबुले की तरह भर जाता है। ऐसे में जॉइंट्स के हड्डियों में दर्द महसूस होने लगता है।

यह घरेलू काढ़ा है फायदेमंद:

एसिडिटी और गैस से छुटकारा दिलाने में जीरा, अजवाइन का पानी बेहद कारगर है। अगर आपको गैस बन रही है तो आप तुरंत एक चम्मच जीरा, एक चम्मच अजवाइन और आधा चम्मच सौंफ को एक गिलास पानी में डालें। अब इस पानी को आधा होने तक गर्म करें। जब काढ़ा का पानी आधा हो जाए तब इसे पिए इससे आपको गैस से तुरंत आराम मिलेगा। 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement