Monday, April 29, 2024
Advertisement

ऑक्टोपस की तरह दिखने वाले इस फल में है दुर्लभ गुण, खाएंगे तो कभी नहीं परेशान करेंगी ये बीमारियां

ये एक ऐसा फल है जो कि देखने में भले ही अजीब सा लगे लेकिन, इसका स्वाद अच्छा होता है। पर आज हम जानेंगे कि इसे खाने के फायदे क्या हैं। साथ ही जानेंगे कि किस बीमारी में इसका सेवन फायदेमंद है।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: February 01, 2024 9:12 IST
Dragon fruit benefits- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Dragon fruit benefits

ड्रैगन फ्रूट (Dragon fruit benefits) आजकल बाजार में खूब है। हर किसी को इस फल को रोज खाना खाना चाहिए क्योंकि इसमें कई प्रकार के एंटीऑक्सीडेंट्स हैं। इसके अलावा इस फल की खास बात ये है कि ये प्रीबायोटिक की तरह है जिसका सेवन हाजमा सही करता है। आप इसे हर दिन अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं जो कि आपके पट में गुड बैक्टीरिया को बढ़ाता है और फिर अपच व बदहजमी जैसी दिक्कत को दूर करता है। इसके असावा भी इस फल में कई ऐसे गुण हैं जिसकी वजह से आपको इसे खाना चाहिए। 

ड्रैगन फ्रूट कौन सी बीमारी में खाया जाता है?

1. स्किन की बीमारियों में

ड्रैगन फ्रूट का सेवन स्किन की बीमारियों में बहुत फायदेमंद है। ये पहले तो विटामिन सी से भरपूर है जो कि त्वचा इंफेक्शन से लड़ने में मददगार है। इसके अलावा इसमें कुछ ऐसे यौगिक हैं जो आपकी कोशिकाओं को मुक्त कणों नामक अस्थिर अणुओं से बचाते हैं, जो पुरानी बीमारियों और उम्र बढ़ने से जुड़े होते हैं। 

पूरे शरीर में कट-कट की आवाज आना है इस विटामिन की कमी का संकेत, मुसीबत बढ़े उससे पहले कर लें उपाय

2. हाई कोलेस्ट्रॉल में

बीटालेंस (Betalains) लाल ड्रैगन फल के गूदे में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट्रस हैं जो कि इन गहरे लाल रंग देते हैं। ये एलडीएल कोलेस्ट्रॉल यानी कि बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करते हैं। इसके अलावा ड्रैगन फ्रूट दिल से जुड़ी बीमारियों से लड़ने में मदद करते हैं और हार्ट हेल्थ के लिए फायदेमंद हैं। 

Dragon fruit

Image Source : SOCIAL
Dragon fruit

सुबह खाली पेट पिएं किशमिश का पानी, सेहत को मिलेंगे कई ज़बरदस्त फायदे

 

3. दिल और दिमाग की बीमारियां में

ड्रैगन फ्रूट के एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर हैं जो कि ब्रेन और हृदय रोग के जोखिम को कम करते हैं। ये शरीर में ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करता है और तमाम अंगों इनके कारण होने वाले नुकसानों से बचाता है। इसके अलावा भी ड्रैगन फ्रूट खाने के कई फायदे हैं जैसे कि पेट की बीमारियां जिसमें कि इसका फाइबर और रफेज तेजी से काम करता है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement