Thursday, April 25, 2024
Advertisement

Ginger Water: सुबह खाली पेट अदरक का पानी पीने से मजबूत रहेगा पाचन तंत्र, जानें 4 बड़े फायदे

सुबह खाली पेट अदरक का पानी पीना सेहत के लिए फायदेमंद होता है। इसमें एंटी-इंफ्लामेटरी और एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं जो शरीर में होने वाली कई तरह की समस्याओं को दूर रखते हैं।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: May 25, 2021 9:29 IST
ginger water - India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/NUTRITIONAL_ETHICS अदरक का पानी 

सुबह खाली पेट अदरक का पानी पीना सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है। इसमें एंटी-इंफ्लामेटरी, एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं। जो शरीर में सूजन, सर्दी-जुकाम की समस्या और कई इंफेक्शन से बचाव   करते हैं। साथ ही आप पूरा दिन एनरजेटिक और फ्रेश महसूस करते हैं। इसे बनाना बहुत आसान होता है। इसके लिए एक गिलास पानी में रातभर अदरक डालकर रखें और सुबह-सुबह उसका सेवन कर लें। लेकिन इसके फायदे सिर्फ यहीं तक सीमित नहीं हैं। आइए अदरक का पानी पीने के 4 बेमिसाल फायदों के बारे में जानते हैं।

Weight Loss: बढ़ा वजन कंट्रोल करने में असरदार है ये ड्रिंक, बस इस तरह से करें सेवन

अदरक का पानी पीने के 4 बड़ें फायदे 

  • इस पानी को मॉर्निंग में खाली पेट पीने से पाचन तंत्र मजबूत रहता है और जी मिचलाने, अपच और मॉर्निंग सिकनेस की समस्या नहीं होती।
  • अदरक का पानी मधुमेह से भी राहत प्रदान कर सकता है। इससे ब्लड शुगर कंट्रोल रहता है और बेवजह भूख नहीं लगती।
  • इस पानी में एंटीऑक्सीडेंट्स की भरमार होती है और शरीर को विटामिन ए और विटामिन सी प्राप्त होता है, जो कि बालों व त्वचा के लिए लाभदायक साबित होता है।
  • वर्कआउट के बाद मसल्स में दर्द होना आम बात है, लेकिन इससे आपकी परफॉर्मेंस पर बुरा असर पड़ता है। अदरक का पानी पीने से एंटी-इंफ्लामेटरी गुण मसल्स पेन को कम करते हैं और आराम देते हैं।

पढ़ें हेल्थ से जुड़ी अन्य खबरें- 

इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए रोजाना खाली पेट खाएं ये 3 चीजें, बचे रहेंगे कोरोना वायरस से

Coronavirus के मरीजों को रोजाना क्यों पीना चाहिए नारियल पानी, जानें क्या हैं इसके फायदे

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement