Thursday, May 16, 2024
Advertisement

Immunity Booster Kaadha: घर पर आसानी से बनाइए इम्युनिटी बूस्टर काढ़ा

इम्युनिटी बढ़ाने के लिए लोग काढ़े का सेवन करते हैं, आज हम आपको एक ऐसे इम्युनिटी बूस्टर काढ़े की रेसिपी बताने वाले हैं जिसे पीकर आपकी इम्युनिटी बढ़ जाएगी।

India TV Lifestyle Desk Edited by: India TV Lifestyle Desk
Published on: May 05, 2021 21:01 IST
Immunity Booster Kaadha- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Immunity Booster Kaadha

कोरोना काल से पहले काढ़ा इतना चलन में नहीं था, मगर पिछले साल जब से कोविड-19 वायरस महामारी ने हमला बोला है, काढ़े का चलन आम हो गया है। हर कोई काढ़ा बनाकर पीता है जिससे कोरोना वायरस से खुद का बचाव कर सके। अगर आप भी घर पर काढ़ा बनाना चाहते हैं तो हम आपको आसान तरीका बताने वाले हैं जिससे ना सिर्फ आपकी इम्युनिटी बढ़ेगी आपको इसका टेस्ट भी अच्छा लगेगा।

VIDEO: कोरोना संक्रमण के दौरान लंग्स इनवॉल्व है या नहीं, बिना सीटी स्कैन के इस तरह कर सकते हैं मालूम

इम्युनिटी बूस्टर काढ़े की सामग्री : 

इम्युनिटी बूुस्टर कढ़ा बनाने के लिए एक चौथाई चम्मच दालचीनी पाउडर,  एक चौथाई चम्मच लौंग पाउडर, एक चौथाई चम्मच काली मिर्च पाउडर, एक चौथाई चम्मच हल्दी, एक टुकड़ा कद्दूकस किया हुआ अदरक या एक चौथाई चम्मच सौंठ पाउडर।

फेफड़ों को रखना चाहते हैं मजबूत, बस डाइट में शामिल करें ये 5 हर्बल चीजें

इम्युनिटी बूस्टर काढ़ा बनाने की विधि :  

एक बर्तन में एक कप पानी उबलने के लिए रख दीजिए, उसमें हल्दी के अलावा सारी सामग्री डाल दें, अब इस मंद आंच पर अच्छी तरह उबालें जब तक पानी एक कप से पौन कप ना हो जाए।

अब उबले हुए काढ़े को कप में डालें और उसमें हल्दी पाउडर डालकर मिला लें, अब इसे गरमागरम पी लीजिए और आपका इम्यून सिस्टम मजबूत होगा इसे। 

 दिन में दो बार आप काढ़ा पी सकते हैं, सुबह खाली पेट और सोने से पहले इस काढ़े का सेवन करें। ये काढ़ा एक व्यक्ति के लिए हैं ज्यादा लोगों के लिए बनाना है तो उसी के अनुपात में सारी सामग्री और पानी की मात्रा बढ़ा लें।

कोरोना से बचाव के लिए आयुष मंत्रालय ने शेयर किए कुछ खास उपाय, इम्यूनिटी भी होगी मजबूत

Latest Health News

Related Video

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement