1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. यूरिक एसिड कंट्रोल करने में फायदेमंद है गाजर, जानिए कैसे करें डाइट में शामिल

यूरिक एसिड कंट्रोल करने में फायदेमंद है गाजर, जानिए कैसे करें डाइट में शामिल

स्वस्थ रहने के लिए सही खानपान बेहद जरूरी है। जिसमें कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, फैटी एसिड, विटामिन जैसे पोषक गुण हों। आजकल हर उम्र के लोगों को गठिया, दर्द-सूजन की शिकायत रहती है।

India TV Health Desk India TV Health Desk
Updated on: July 21, 2021 17:32 IST
photos- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM GOUTANDYOU Uric Acid

स्वस्थ रहने के लिए सही खानपान बेहद जरूरी है। जिसमें कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, फैटी एसिड, विटामिन जैसे पोषक गुण हों। आजकल हर उम्र के लोगों को गठिया, दर्द-सूजन की शिकायत रहती है। सही खान पान न करने पर कई बार बॉडी में यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ जाती है तो ये समस्याएं उत्पन्न होती हैं। शरीर में यूरिक एसिड बढ़ता है तो गठिया जैसी कई स्वास्थ्य समस्याएं होने लगती हैं। आज हम आपको 5 ऐसे आसान घरेलू उपाय बताने वाले हैं जिसकी मदद से आप अपनी ये समस्या का समाधान पा सकते हैं।

आइए जानते है यूरिक एसिड बढ़ने के लक्षण और डाइट के जरिए आप इसे कंट्रोल कर सकते हैं। 

यूरिक एसिड बढ़ने के लक्षण

जोड़ों में दर्द होना
उठने-बैठने में परेशानी
उंगलियों में सूजन आ जाना
जोड़ों में गांठ की शिकायत होना
पैरों और हाथों की उंगलियों में  दर्द होना जो कई बार दर्द अधिक हो जाता है। इसमें इंसान जल्दी थक जाता है। इसलिए इन लक्षणों को नजरअंदाज ना करें।

अपने डाइट में शामिल करें फल 

गाजर
गाजर स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है। गाजर में एंटी-ऑक्सिडेंट गुण होते हैं और इसमें पर्याप्त मात्रा में पानी होता है। अगर आपके शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा अधिक है तो आप इसका सेवन कर सकते हैं। ये यूरिक एसिड को कंट्रोल करता है। गाजर का इस्तेमाल आप सलाद बनाकर कर सकते हैं, इसके अलावा आप इसका सूप पी सकते हैं और सब्जी बनाने में भी इस्तेमाल कर सकते हैं। गाजर के अलावा भी बहुत सारी ऐसी चीजें हैं जिनके सेवन से आप यूरिक एसिड कंट्रोल में कर सकते हैं। 

डायबिटीज के मरीज खाली पेट ऐसे करें करेले का सेवन, ब्लड शुगर होगा कंट्रोल

बेरीज़ 

बेरीज़ जैसे स्ट्रॉबेरी, ब्लूबेरी, रास्बेरी में न्टीइनफ्लैमटरी गुण मौजूद होते हैं। यह यूरिक एसिड के लेवल को कम करने में फायदेमंद हैं। इनमें फाइबर की मात्रा अधिक होती है और यूरिक एसिड को कम करने में मदद करती है।

सेब 

सेब में सभी पोषक गुण मौजूद होते हैं। जिन लोगों की बॉडी में यूरिक एसिड की मात्रा अधिक होती है उनके लिए सेब काफी फायदेमंद है। कम से कम रोजाना एक सेब जरूर खाएं।

नींबू 

एक गिलास पानी में आधा नींबू का रस निचोड़ कर इसे रोज पियें। नींबू के रस में साइट्रिक एसिड पाया जाता है। इससे अपनी डाइट में शामिल करें, ये यूरिक एसिड के लेवल को बढ़ने से रोकता है।

केला

केला सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। यह यूरिक एसिड के लेवल को कम करने में मददगार है।

गले की खराश से हैं परेशान तो ऐसे करें हल्दी का सेवन, जुकाम से भी मिलेगी राहत

संतरा

यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए संतरा बहुत फायदेमंद होता है। संतरा में विटामिन सी मौजूद होता है जो यूरिक एसिड के लेवल को कम करता है। अपनी डाइट में विटामिन सी से भरपूर फलों को शामिल करें। विटामिन सी का सेवन करने से यूरिक एसिड का लेवल घट सकता है।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। यूरिक एसिड कंट्रोल करने में फायदेमंद है गाजर, जानिए कैसे करें डाइट में शामिल News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन
Write a comment
टोक्यो ओलंपिक 2020 कवरेज
X