Monday, May 13, 2024
Advertisement

सुबह-सुबह पेट नहीं होता साफ़? खाली पेट खाएं ये एक फल; पेट में जमी गंदगी का तुरंत होगा सफाया

पपीता हमारी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है। फाइबर और आयरन से भरपूर इस फल का सुबह सेवन करने से आप कई बीमारियों से दूर रह सकते हैं। चलिए आपको बताते हैं इस फल को सुबह खाने से आपको क्या फायदे होंगे।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: February 26, 2024 10:52 IST
Papaya Health Benefits - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Papaya Health Benefits

पपीता एक ऐसा फल है जिसे लोग बड़े चाव से खाते हैं। रस से भरपूर इसका मीठा स्वाद लगभग हर किसी को पसंद होता है। लेकिन क्या आप जानते हैं ये फल सिर्फ खाने में ही स्वादिष्ट नहीं है बल्कि इसके सेवन से आपकी सेहत भी बेहतर बनी रहती है। ये फल विटामिन और मिनरल्स के साथ-साथ पोटेशियम, फाइबर और फोलेट गुणों से भरपूर है इसके अलावा इनमें पपेन एंजाइम भी होता है जो आपको कई समस्याओं से राहत दिलाता है। खासकर, अगर आपको पेट से जुड़ी समस्याएं हैं तो यह फल आपके लिए अमृत सामान है। जिन लोगों को कब्ज की समस्या है सुबह के समय उन्हें मल त्यागने में बेहद कठनाई होती है। अगर आप भी इस मस्य का समना कर रहे हैं तो सुबह के समय महज़ एक कप पपीता का सेवन आपके लिए वरदान साबित होगा। चलिए हम आपको इसके फायदों की लिस्ट बताते हैं। 

पपीते में पेपेन एंजाइम मौजूद होता है। पेपेन एंजाइम भोजन को पचाने में मदद करता है और इम्यूनिटी बूस्टर का काम करता है। प्रतिदिन सुबह खाली पेट में पपीता का सेवन करने पर पाचन तेजी से होता है। पपीता से आपक शरीर डिटॉक्स होता है इसके खाने से शरीर से वेस्ट पदार्थ आसानी से बाहर निकल जाते हैं।  साथ ही जिन लोगों को सुबह सुबह मल त्यागने में कठनाई होती है ये फम उनके लिए अमृत सामान है। इसके सेवन से आपको मल करने में आसनी होगी। इसके आलावा अगर आप कब्ज, बदहजमी, गैस जैसी समस्याओं से पीड़ित रहते हैं तो इसका सेवन ज़रूर करें। इसके सेवन से आपकी पाचन क्रिया मजबूत होगी और पेट के पीएच लेवल का भी बैलेंस बना रहेगा।

इन परेशनियों में भी है कारगर पपीता

  1. दिल के लिए सेहतमंद: अगर आपका कोलेस्ट्रॉल बढ़ा हुआ है तो पपीता को खाली पेटखाएं। ये खराब कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम कर सकता है। पपीते में पोटैशियम भी होता है, जो ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए फायदेमंद तत्व है। इसे खाने से हार्ट अटैक, स्ट्रोक, कोरोनरी हार्ट डिजीज से आप अपना बचाव कर सकते हैं। 
  2. वजन घटाने में मददगार: बहुत ही कम लोगों को पता होगा कि पपीता वजन कम करने में सहायक होता है।इसे खाने से  शरीर को एनर्जी मिलती है और एक्स्ट्रा चर्बी कम होती है। सुबह के नाश्ते में पपीते को स्लाइट में काटकर उस पर काला नमक और काली मिर्च डालकर भी खा सकते हैं।
  3. इम्यूनिटी बनाएं मजबूत: अगर आपकी रोग प्रतिरोड़ख क्षमता कमजोर है तो आपको प्रतदिन पपीता का सेवन करना चाहिए। पपीता में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट आपकी इम्यूनिटी को मजबूत बनाते हैं। यही वजह है कि इस फल का खाली पेट सेवन करने से इम्यूनिटी मजबूत होती है और तो और आप बीमारियों और इन्फेक्शन की चपेट में आने से भी बचे रहते हैं। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

नाजुक दिल को मजबूत बनाने में ये योगासन हैं बेस्ट, दिल को स्वस्थ बनाने के लिए रोज़ करें अभ्यास

दिमाग में कीड़े पड़ने से हो सकती हैं ये गंभीर समस्याएं, जानें इसके लक्षण और बचाव के उपाय

मिर्गी का दौरा पड़ने पर घबराने की बजाय आज़माएं ये असरदार घरेलू उपाय, मिलेगा तुरंत आराम

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement