Monday, May 13, 2024
Advertisement

नाजुक दिल को मजबूत बनाने में ये योगासन हैं बेस्ट, दिल को स्वस्थ बनाने के लिए रोज़ करें अभ्यास

हार्ट संबंधी समस्याओं को योग की मदद से दूर किया जा सकता है। यह आपके हार्ट को मजबूत बनाने के साथ हाई ब्लड प्रेशर की समस्या को भी दूर करने में मदद करते हैं।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: February 25, 2024 15:52 IST
Yoga Asanas For Heart Attack Patients - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Yoga Asanas For Heart Attack Patients

आजकल लोग कम उम्र में ही हार्ट अटैक का शिकार हो रहे हैं। हार्ट अटैक एक ऐसी जानलेवा स्थिति है कि जिसमें किसी व्यक्ति की मौत कुछ सेकंड में हो सकती हैं। इन दिनों लोगों की बिगड़ती जीवनशैली, गलत खनापन और ज़्यादा स्ट्रेस लेने से लोग इसकी चपेट में आ रहे हैं। इसलिए कहा जाता है कि हार्ट संबंधी किसी भी लक्षण को जानकर उसे इग्नोर नहीं करना चाहिए। ऐसे में आप अभी से अपनी सेहत के प्रति सचेत हो जाएं और अपने कमजोर दिल को मजबूत बनाने के लिए इन योगासन को अपनी लाइफ में शामिल करें।

मजबूत हार्ट के लिए ये योगासन हैं कारगर:

  1. कपालभाति- कपालभाति एक ऐसा आसन है जिसे करने से आपके पूरे बॉडी की एक्सरसाइज़ हो जाती है। इसलिए  रोजाना सुबह शाम कपालभाति करना चाहिए। इसे करने से हार्ट ब्लॉकेज की समस्या को दूर किया जा सकता है।
  2. अनुलोम-विलोम- बाबा रामदेव हर किसी को अनुलोम-विलोम करने की सलाह देते हैं। इस आसन को रोजाना सुबह शाम करने से हार्ट को मजबूत बनाने में मदद मिलती है।
  3. भ्रामरी- भ्रामरी प्राणायाम थकान और मानसिक तनाव को कम करने में मदद करता है। इस आसन को करने से तनाव से तो मुक्ति मिलती है साथ ही मन भी शांत रहता है। 
  4. भस्त्रिका- इस प्राणायाम को रोजाना करने से हाइपरटेंशन, अस्थमा, हार्ट संबंधी बीमारी, टीवी, ट्यूमर, बीपी, लिवर सिरोसिस, साइनस, किसी भी तरह की एनर्जी और फेफड़ों के लिए अच्छा माना जाता है। 
  5. शीतकारी- इस आसन को करने से तनाव, हाइपरटेंशन से निजात मिलता है। इसके साथ ही अधिक मात्रा में ऑक्सीजन अंदर जाती है।
  6. शशकासन: इस आसन में घुटनों को मोड़कर पैर के पंजों पर बैठना होगा। इसके बाद सांस को अंदर भरते हुए हाथों को ऊपर की ओर ले जाएं। इसके बाद धीरे-धीरे सांस को छोड़ते हुए सामने की ओर झुकते जाएं। इस दौरान आपकी गर्दन झुकी रहेगी और सिर को मैट से स्पर्श करें। इस आसन को करने से सांस संबंधी समस्याएं दूर होती हैं और आपका दिल भी मजबूत होगा। 
  7. नौकासन: इस आसन की अंतिम अवस्था में हमारे शरीर की आकृति नौका समान दिखाई देती है, इसी कारण इसे नौकासन कहते है। इस आसन की गिनती पीठ के बल लेटकर किए जाने वाले आसनों में मानी जाती है। इसे करने से दिल की सेहत दुरुस्त होती है साथ ही आपका वजन भी तेजी से कम होता है। 
  8. सर्वांगासन:सर्वांगासन एक ऐसा आसन है जो कंधों के सहारे किया जाता है। इस आसन में आपके पूरे शरीर का बैलेंस कंधों पर टिका होता है। यह पद्म साधना योग का भी एक हिस्सा है। इस आसन को करने से आपका ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है। इस आसन से मस्तिष्क में रक्त और ऑक्सीजन का प्रवाह बेहतर तरीके से होता है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

बदलते मौसम में बीमारियां होंगी दूर, बस आज़माएं बाबा रामदेव के ये उपाय

घर घर में पाया जाता है ये फूल, खून से शुगर चूस लेती हैं इसकी पत्तियां; जानें कब और कैसे करें सेवन?

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement