1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. इन बीमारियों से जूझ रहे लोग सोचकर करें ज्यादा आलू का सेवन, बढ़ सकती है दिक्कत

इन बीमारियों से जूझ रहे लोग सोचकर करें ज्यादा आलू का सेवन, बढ़ सकती है दिक्कत

आलू को सब्जियों का राजा कहा जाता है। आलू कई प्रकार के होते हैं जैसे लाल आलू, रसेट आलू, पीले आलू, बैंगनी आलू आदि।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Updated on: January 28, 2022 14:24 IST
potatoes- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK potatoes

Highlights

  • आलू एक ऐसी सब्जी है जो 12 महीने बाजार में बिकती है
  • आलू कई प्रकार के होते हैं जैसे लाल आलू, रसेट आलू, पीले आलू, बैंगनी आलू आदि
  • आलू का ज्यादा सेवन आपको बीमार बना सकता है

आलू एक ऐसी सब्जी है जो 12 महीने बाजार में बिकती है। बच्चों से लेकर बड़े तक सभी को आलू बेहद पसंद होता है। आलू को छोटे से लेकर बड़े तक हर कोई पसंद करता है। आलू को सब्‍जियों का राजा कहा जाता है। आलू कई प्रकार के होते हैं जैसे लाल आलू, रसेट आलू, पीले आलू, बैंगनी आलू आदि। स्वाद के लिहाज से बेशक आलू का कोई जवाब नहीं है, लेकिन क्या आप इसके नुकसान से वाकिफ हैं। जी हां आलू का ज्यादा सेवन आपको बीमार बना सकता है। तो चलिए जानते हैं आलू के अत्यधिक सेवन से होने वाले नुकसान-

एसिडिटी की हो सकती है दिक्कत-

यह सही है कि अगर आप आलू खा रहे हैं तो गैस की समस्या हो सकती है। आलू से ज्यादातर लोगों को गैस हो जाती है। अगर आपको गैस होती है तो इस बात ध्यान रखें कि आप खाने में आलू का इस्तेमाल कम करें। रोज आलू खाने से या अधिक फेट वाले आलू खाने से गैस की समस्या होती है।

बढ़ाता है मोटापा-
मोटापे के कारण लोगों को डायबिटीज, बीपी, थायरॉयड, पीसीओडी से लेकर तमाम परेशानियां कम उम्र में घेर लेती हैं। आलू का अधिक सेवन मोटापे के तमाम कारणों में से एक है। दरअसल आलू के जरिए इंसान के शरीर में फैट और कैलोरी ज्यादा पहुंचती है, इसलिए अगर आप खुद को फिट रखना चाहते हैं तो आलू का बहुत ज्यादा सेवन करने से बचें।

गर्म या ठंडा आपके लिए कौन सा पानी नहाने के लिए है सही? ऐसे लगाएं पता

हाई बीपी का रिस्क-
अगर आप ब्लड प्रेशर की समस्या से जूझ रहे हैं तो आपको सतर्क होकर आलू का सेवन करना चाहिए। हफ्रते में तीन से चार बार से ज्यादा आलू खाने से हाई बीपी का खतरा बढ़ जाता है। सर्दियों के दिनों में पहले से ही हाई बीपी की आशंका ज्यादा होती है, ऐसे में विशेष रूप से आलू की सीमित मात्रा ही लें।

हो सकती है गठिया की समस्या-
गठिया के मरीजों के लिए आलू का ज्यादा सेवन नुकसानदायक हो सकता है। आलू में पाया जाने वाला कार्बोहाइड्रेट गठिया के दर्द को बढ़ाने का काम कर सकता है।

प्रेगनेंसी के दौरान नहीं बढ़ रहा वजन? इन चीजों को अपनी डाइट में करें शामिल

डायबिटीज का बड़ा खतरा-
आलू में ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है जिससे शरीर में ग्लूकोज की मात्रा बढ़ती है, ऐसे में डायबिटीज वाले लोगों को आलू के सेवन से बचना चाहिए। अगर आप पहले से ही डायबिटीज के मरीज हैं तो आपको इसका सेवन सीमित मात्रा में ही करना चाहिए।

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें। 

erussia-ukraine-news