Monday, May 13, 2024
Advertisement

किडनी स्टोन के मरीजों के लिए ये सब्जियां है ज़हर, भूलकर भी न खाएं

इन दिनों लोगों में किडनी स्टोन की समस्या बहुत ज़्यादा देखने को मिल रही है। खानपान में ज़रा सी लारवाही इस समस्या को बढ़ा सकती है। किडनी स्टोन के मरीजों को डॉक्टर्स भी ऐसे फूड्स खाने की सलाह नहीं देते हैं जिसमें बीज ज़्यादा मात्रा में पाया जाता है।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: March 12, 2024 0:07 IST
 kidney stones,- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL kidney stones,

इन दिनों लोगों में किडनी स्टोन की समस्या बहुत ज़्यादा देखने को मिल रही है। किडनी स्टोन की समस्या तभी होती है जब आप ऑक्जालेट की मात्रा वाले फूड्स का सेवन ज़्यादा करते हैं। साथ ही कम पानी पीने से भी यह समस्या बढ़ जाती है। इसलिए अपने डेली लाइफ में वॉटर इंटेक बढ़ाएं। इसके अलावा आपको अपने खानपान पर काफी ध्यान देने की ज़रूरत है। खानपान में ज़रा सी लारवाही इस समस्या को बढ़ा सकती है। किडनी स्टोन के मरीजों को डॉक्टर्स भी ऐसे फूड्स खाने की सलाह नहीं देते हैं जिसमें बीज ज़्यादा मात्रा में पाया जाता है। चलिए हम आपको बताते हैं आपको किन सब्जियों का सेवन नहीं करना चाहिए?

भूलकर भी न खाएं टमाटर

टमाटर यह एक ऐसी सब्जी है जो खाने का स्वाद कई गुना बढ़ाती है। आपको बता दें कि टमाटर में भरपूर मात्रा में विटामिन्स, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट पाएं जाते है। जो आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद है। इतना ही नहीं इसे विटामिन सी का सबसे अच्छा स्त्रोत माना जाता है। लेकिन इस बीमारी में इसे भूलकर भी नहीं खाना चाहिए।

कई गुणों से भरपूर है टमाटर

टमाटर में पाया जानेवे वाला ग्लूटाथीयोन तत्व हमारी इम्यूनिटी सिस्टम को ठीक रखने के साथ-साथ प्रोस्टेट कैंसर से भी बचाता है। टमाटर में विटामिन सी, बीटाकेरोटीन, लाइकोपीन, विटामिन ए व पोटेशियम प्रचुर मात्रा में पाया जाता है जिससे दिल की बीमारी का खतरा कम हो जाता है। गर्मियों में इसका सेवन शरीर के लिए बहुत फायदेमंद है।

टमाटर है घातक

टमाटर में भी ऑक्सलेट होता है, लेकिन अगर इसका सेवन सीमित मात्रा में किया जाएं तो किडनी स्टोन से बचा जा सकता है। अगर आप टमाटर के बहुत ज्यादा शौकीन है तो इसका सेवन बीज निकालकर कर सकते है। जिससे आपको पथरी की समस्या न हो। इसके अलावा अगर आपको पहले पथरी की समस्या हो चुकी है या अल्ट्रासाउंड में बहुत छोटी पथरी की आशंका जताई गई है, तो आपको टमाटर, बैगन और मिर्च का सेवन कम कर देना चाहिए।

हरी इलायची से काबू में होगा यूरिक एसिड, जोड़ों का दर्द होगा फुर्र; जानें कैसे करें इस्तेमाल?

इन सब्जियों को कहें अलविदा

अगर आपको पथरी की आशंका है तो कोशिश करें कि टमाटर, मिर्च की चटनी पीसते पत्थर वाली सिल का इस्तेमाल न करें। इससे पथरी होने के चांसेस अधिक बढ़ जाते है। कच्चे पालक, चार्ड, फूलगोभी में ऑक्सालेट होते हैं जो गुर्दे की पथरी को खराब कर सकते हैं या बना सकते हैं और बड़ी मात्रा में खाने पर आयरन, कैल्शियम के अवशोषण को भी रोक सकते हैं।

ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

स्वामी रामदेव से जानिए पाचन तंत्र को मजबूत करने के लिए कारगर घरेलू नुस्खे

सोया मिल्क के फायदे आपको करेंगे हैरान, जानें किस समय पीना है सेहत के लिए लाभदायक?

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement