Thursday, May 02, 2024
Advertisement

ये एक सुपरफूड कर सकता है आपका शुगर कंट्रोल, बस ऐसे करना होगा सेवन

डायबिटीज एक ऐसी जटिल बीमारी हो गई है जिसके मरीजों की तादाद देश-दुनिया में लगातार बढ़ती जा रही है। इसके मरीजों की जरा सी लापरवाही उनके लिए खतरनाक हो सकती है।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: October 29, 2023 20:38 IST
Egg can reduce type 2 diab- India TV Hindi
Image Source : PIXABAY Egg can reduce type 2 diabtes

देश-दुनिया में इन दिनों डायबिटीज एक माहमारी के तौर पर उभरी है। यह एक ऐसी बीमारी हो गई है जिसके मरीजों की तादाद लगातार बढ़ते जा रही है। डायबिटीज को मेटाबॉलिक डिसॉर्डर के नाम से भी जाना जाता है। ये पूरे शरीर को वक्त के साथ-साथ खोखला बना देता है। इस बीमारी में आपको अपने खानपान का खास ख्याल रखने की जरूरत होती है। वैसे डायबिटीज होने की एक सबसे बड़ी वजह  लोगों की बिगड़ती लाइफस्टाइल और खानपान भी है। हालांकि डायबिटीज को बेहतरीन जीवनशैली के साथ कंट्रोल कर सकते हैं। डायबिटीज के मरीजों को हमेशा ऐसी चीज़ों का सेवन करना चाहिए जिनसे उनका ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहें। एक सर्वे के मुताबिक अंडे का सेवन इसके मरीज़ों के लिए बेहद फायदेमंद है।

अंडा है कारगर

अंडा सेहत के लिए काफी लाभदायक माना जाता है। डॉक्टर की मानें तो नियमित रूप से एक अंडा खाने से स्वास्थ्य को कई फायदे मिलते हैं। इसमें प्रोटीन और अमीनो एसिड पाए जाते हैं जो काफी फायदेमंद माने जाते हैं। ऐसे में रोजाना अंडा खाने से टाइप 2 डायबिटीज के खतरे से बचा जा सकता है। टाइप 2 डायबिटीज की वजह से व्यक्ति के शरीर में खून का प्रवाह, तंत्रिका और इम्यून सिस्टम पर असर पड़ सकता है। अगर आप इस दौरान ज़रा सा ध्यान दें तो टाइप 2 डायबिटीज के खतरे से बाहर आ सकते हैं।

मूली के साथ भूलकर भी इन चीज़ों का न करें सेवन, वरना पड़ जाएंगे लेने के देने

हाल ही में हुई एक स्टडी में पाया गया कि अंडे के सेवन से टाइप-2 डायबिटीज का खतरा काफी कम हुआ। अंडे में बेहद लाभकारी न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं, जो प्रभावी हो सकते हैं। अंडे में पाया जानेवला ग्लूकोज मेटाबॉलिज्म को मजबूत करता है और बॉडी में आये सूजन को भी कम करता हैं, जिससे टाइप-2 मधुमेह  का खतरा कम होता है। हालांकि इस दौरान आपको अपने खान पान के साथ साथ शारीरिक गतिविधि और एक्सरसाइज़ लगातार करते रहना है। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

जानें सर्दियों में क्यों अकड़ने लगती है शरीर , इन आसान उपायों से दर्द होगा छूमंतर

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement