Sunday, April 28, 2024
Advertisement

लिवर बढ़ना क्या होता है? जानें और इन लक्षणों को न करें इग्नोर!

Enlarged liver: लिवर बढ़ने की शिकायत अक्सर लोग करते हैं। लेकिन, ज्यादातर लोग इस मेडिकल कंडीशन के बारे में नहीं जानते हैं। आइए, जानते हैं इसके कारण और लक्षणों के बारे में।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: January 09, 2024 12:29 IST
Enlarged liver - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Enlarged liver

Enlarged liver: लिवर बढ़ना की शिकायत बहुत से लोग करते हैं। दरअसल, ये समस्या डाइट से जुड़ी हो सकती है और लाइफस्टाइल के कारण बढ़ सकती है। अनहेल्दी फूड्स का सेवन लिवर में फैट की समस्या बढ़ जाती है जिससे फैटी लिवर की समस्या हो सकती है। पर समझने वाली बात है कि ये है कि क्या और कैसे हो सकता है। इस दौरान लिवर के अंदर क्या दिक्कत होती है जिससे लिवर बढ़ जाता है। इसके अलवा भी इसके कारण हैं,  जानते हैं इस बारे में विस्तार से।

लिवर बढ़ना है क्या-What is Enlarged liver? 

लिवर वह होता है जो सामान्य से बड़ा होता है। मेडिकल टर्म में इसे हेपेटोमेगाली (hepatomegaly) कहते हैं। लिवर बढ़ना कोई बीमारी नहीं है, बल्कि बढ़ा हुआ लिवर किसी अंतर्निहित समस्या का संकेत है जिसकी वजह से ये स्थिति आई है। इसमें कई गंभीर बीमारियां आ सकती है। जैसे

1. सिरोसिस

सिरोसिस, एक ऐसी बीमारी है जिसमें लिवर में फैट की समस्या हो जाती है। ये बीमारी हेपेटाइटिस ए, हेपेटाइटिस बी और सी की वजह से होता है। ये असल में लिवर में पित्त की थैली और बाईल डक्ट में रूकावट की वजह से हो जाता है।

दिल का दुश्मन, सर्दी का मौसम! Swami Ramdev से जानें कारण और कैसे करें बचाव

2. टॉक्सिक हेपेटाइटिस

टॉक्सिक हेपेटाइटिस एक गंभीर स्थिति है। इसमें लिवर में टॉक्सिन्स जमा हो जाते हैं और ये लिवर के सेल्स में सूजन पैदा करते हैं जिससे लिवर बढ़ने की समस्या हो सकती है। इसमें आपके लिवर का काम काज व्यापक तरीके से प्रभावित होता है। इसके अलावा ये कंजेस्टिव हृदय विफलता या कैंसर की वजह से भी हो सकता है।

Enlarged liver causes symptoms

Image Source : SOCIAL
Enlarged liver causes symptoms

लिवर बढ़ने के लक्षण-Enlarged liver symptoms

लिवर बढ़ने के कई लक्षण हैं जैसे कि 

-पेट में दर्द
-उल्टी
-स्किन और आंखों के सफेद हिस्से का पानी पड़ना
-थकान और कमजोरी

Powerfood: पपीता ठंडा है या गरम? जानें क्यों कहा जाता है इसे पेट के लिए अमृतफल

लिवर बढ़ने को कैसे रोकें-Enlarged liver prevention tips

लिवर बढ़ने से रोकने के लिए सबसे पहले तो अपनी डाइट में फल और सब्जियों को शामिल करें। इसके अलावा शराब का सेवन बंद करें। साथ ही अपने बढ़ने वजन पर ध्यान दें और स्मोकिंग से बचें। इसके अलावा लक्षण दिखते ही डॉक्टर से बात करें।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement