Friday, May 03, 2024
Advertisement

Powerfood: पपीता ठंडा है या गरम? जानें क्यों कहा जाता है इसे पेट के लिए अमृतफल

पपीता के फायदे: पपीता इस समय बाजार में खूब बिक रहा है। लेकिन, सोचने वाली बात ये है कि इस ठंड मौसम में पपीपा खाना चाहिए या नहीं। अगर हां, तो क्या है इसकी प्रकृति और क्यों करें इसका सेवन।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: January 09, 2024 9:52 IST
papaya benefits- India TV Hindi
papaya benefits

पपीता के फायदे: पपीता गर्मियों की तुलना सर्दियों के मौसम में ज्यादा आता है। इस समय ये फल को आपको बेहद सस्ते दामों पर मिल जाएगा और इस खूब खा सकते हैं। लेकिन, समझने वाली बात ये है कि पपीता में ऐसा क्या है कि हम इसे सर्दी के इस मौसम में भी खा सकते हैं। तो, बता दें कि पपीता की प्रकृति पर ये सब निर्भर करता है और इसी की वजह से ये फल आपकी सेहत के लिए फायदेमंद है। इसके अलावा इसमें कई ऐसे विटामिन और मिरल्स हैं जो इसे एक पावर फूड बनाते हैं। तो, जानते हैं पपीता से जुड़ी कुछ खास बातें।

पपीता ठंडा है या गरम?

पपीते की तासीर गर्म होती है और इसे खाने से शरीर अंदर से गर्म रहता है। ये असल में शरीर में गर्माहट पैदा करता है जिससे पाचन  क्रिया, लिवर और आंतों का काम सही रहता है और शरीर के सारे टॉक्सिन डिटॉक्स हो जाते हैं। इसलिए सर्दियों के मौसम में आप गर्म तासीर वाले पपीते को खा सकते हैं।

महज 10 रुपये में मिलने वाली ये साग धमनियों को साफ कर देगी, हाई कोलेस्ट्रॉल के मरीज जरूर खाएं

पेट के लिए अमृतफल है पपीता

पपीते का उपयोग अपच, सीने में जलन, एसिड रिफ्लक्स और पेट के अल्सर सहित सभी प्रकार की पेट की बीमारियों के इलाज के लिए किया जाता है। यह आहार फाइबर का एक समृद्ध स्रोत है, जो हमारे पाचन तंत्र को तेज करता है। पपीते में प्रोटीन-घुलनशील, पपेन नामक एक पाचन सुपर एंजाइम भी होता है, जो एसिडिटी, कब्ज, आंतों से जुड़ी दिक्कत, लिवर और पेट से जुड़ी समस्याओं को कम करने में मददगार है। 

papaya benefits  for health

Image Source : SOCIAL
papaya benefits for health

अस्थमा में पपीता

विटामिन ए, बीटा कैरोटीन फेफड़ों में सूजन को रोकने और कम करने में मदद करते हैं। यह धूम्रपान करने वालों के लिए अत्यधिक फायदेमंद है क्योंकि पपीता का रस फेफड़ों में सूजन को शांत करता है और अस्थमा को ट्रिगर करने से रोकता है।

सावधान! ज़्यादा प्रोटीन के सेवन से शरीर में होने लगती हैं ये परेशानियां, जानें एक दिन में कितना प्रोटीन लेना चाहिए?

हड्डियों के लिए फायदेमंद है पपीता

हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए पपीता फायदेमंद है। ये रूमेटॉइड आर्थराइटिस और ऑस्टियोआर्थराइटिस के खिलाफ प्रभावी माना जाता है। पपीते में पाए जाने वाले एंजाइमों में से एक, जिसे काइमोपैपेन कहा जाता है, हड्डियों के घनत्व और ताकत को बढ़ाने में मददगार है। इस प्रकार से सेहत के लिए पपीता के कई फायदे हैं।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement