Thursday, March 28, 2024
Advertisement

आंखों की रोशनी बढ़ा देगा सरसों के तेल का आसान सा नुस्खा, रात को सोने से पहले करें इस्तेमाल

आंखों की रोशनी कम होने से धुंधला दिखाई देना, सिर में दर्द होना और दूर और पास की चीजें देखने में दिकक्त होती है। अगर आप आंखों की रोशनी बढ़ाना चाहते हैं तो ये 10 घरेलू नुस्खे ट्राई करें। इससे न केवल रोशनी बढ़ेगी बल्कि चश्मा भी जल्दी हट जाएगा।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: July 27, 2020 15:19 IST
Eyeglass - India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/TOADDVISIONCENTRESUBDURY Eyeglass 

वैसे तो आजकल चश्मा लगाना फैशन बन गया है लेकिन मजबूरी में इसे लगाना जी का जंजाल ही होता है। जिन लोगों की आंखों की रोशनी कम हो जाती है वो ही इसे लगाने का दर्द समझ सकते हैं। आंखों की रोशनी कम होने से धुंधला दिखाई देना, सिर में दर्द होना और दूर और पास की चीजें देखने में दिक्कत होती है। इसी वजह से लोग चश्मे का इस्तेमाल करते हैं। कुछ लोग चश्मे का इस्तेमाल न करके लेंस भी लगाते हैं। लेकिन लेंस लगाने के बाद आंखों का और भी ख्याल रखना पड़ता है। ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे नुस्खे बताएंगे जिसे अपनाकर न केवल आपकी आंखों की रोशनी बढ़ेगी बल्कि चश्मे से भी हमेशा के लिए छुटकारा मिल जाएगा। जानिए आंखों की रोशनी बढ़ाने वाले नुस्खे। 

1.आंवला आंखों के लिए फायदेमंद होता है। आंवला के मुरब्बे को दिन में दो बार रोजाना खाएं। इससे आंखों की रोशनी बढ़ेगी।

2.एक चम्मच सौंफ, दो बादाम और आधा चम्मच मिश्री को पीस लें। इसे रोजाना सोने से पहले दूध के साथ लें। ऐसा करने से लाभ होगा। 

3.जीरे और मिश्री को बराबर मात्रा में लेकर पीस लें। इसे रोजाना एक चम्मच घी के साथ खाएं।

4.केला और गन्ना भी आंखों के लिए फायदेमंद होता है। गन्ने के रस को पीएं और नींबू को रोजाना पानी में मिलाकर पीने से भी आंखों की रोशनी बढ़ेगी। 

5.कान के पीछे यानी कनपटी पर गाय का घी लगाकर हल्के हाथ से मसाज करें। ऐसा करने से आंखों की रोशनी बढ़ेगी। 

6.तांबे का पानी पीने से भी आपको फायदा होगा। इसके लिए एक लीटर पानी को तांबे के जग में रातभर के लिए रख दें। सुबह उठते ही इस पानी को पीएं। ऐसा करने से आंखों की रोशनी बढ़ेगी। 

चश्मे से पाना चाहते हैं छुटकारा तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, जल्द बढ़ेगी आंखों की रोशनी

7.पैर के तलवों पर सरसों के तेल की मालिश करके ही रात में सोएं। सबुह घास पर नंगे पैर चलने से भी फायदा होगा।

8.अंगूर खाने से भी आंखों की रोशनी बढ़ती है। इसे रोजाना खाएं।

9.आंखों की एक्सरसाइज करने से भी फायदा होगा। इसके लिए आप अपनी आंखों को घड़ी की तरह गोल-गोल घुमाए। फिर उल्टी दिशा में भी घुमाए। ऐसा करने से भी आंखों की रोशनी बढ़ेगी। 

10. आंख की सीध में एक पेन लाएं और उसे आगे पीछे करते रहे। कोशिश करें कि आंखों का फोकस पेन पर ही रहे। इस तरह से भी आंखों की रोशनी बढ़ती है। 

 

 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement