Monday, May 13, 2024
Advertisement

ब्लड शुगर कंट्रोल करने से लेकर बालों के लिए भी फायदेमंद हैं मेथी के बीज, इस तरह करें सेवन

इसमें कई सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं जोकि शरीर के लिए बेहद जरूरी हैं। इसमें प्रोटीन, ऊर्जा, फाइबर, कैल्शियम, आयरन, फास्फोरस, पोटैशियम, जिंक, मैंगनीज, विटामिन सी, विटामिन बी, सोडियम, कार्बोहाइड्रेट जैस तत्व मौजूद होते हैं।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Published on: February 08, 2022 13:15 IST
fenugreek seeds- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV fenugreek seeds

Highlights

  • मेथी दाना डायबिटीज के मरीजों के लिए काफी कारगर है।
  • मेथी बालों की ग्रोथ को बढ़ाने में मदद करती है।

भारतीय किचन में कई ऐसे मसाले मौजूद हैं जो स्‍वाद बढ़ाने के साथ-साथ औषधीय गुणों से भी भरपूर होते हैं। सालों से इनका इस्तेमाल आयुर्वेद में किया जा रहा है। इन्‍हीं में से एक मसाला है मेथी का बीज। औषधीय गुणों से भरपूर मेथी का बीज सेहत को कई तरह से लाभ पहुंचाता है। ये शुगर लेवल, ब्‍लड प्रेशर, यूरिक एसिड आदि के लेवल को कंट्राल करने, एनीमिया, बालों को झड़ने से बचाने आदि के लिए काफी मददगार होता है। इसमें कई सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं जोकि शरीर के लिए बेहद जरूरी हैं। इसमें प्रोटीन, ऊर्जा, फाइबर, कैल्शियम, आयरन, फास्फोरस, पोटैशियम, जिंक, मैंगनीज, विटामिन सी, विटामिन बी, सोडियम, कार्बोहाइड्रेट जैस तत्व मौजूद होते हैं। जानिए मेथी के बीज के फायदों के बारे में। 

 लिवर को हेल्दी रखने के लिए डाइट में इस तरह शामिल करें लहसुन, इन चीजों का भी है अहम रोल

मेथी के बीज के फायदे

ब्लड शुगर लेवल करेगा कंट्रोल

मेथी दाना डायबिटीज के मरीजों के लिए काफी कारगर है। ये अमीनो एसिड्स ब्लड के अंदर मौजूद शुगर को तोड़ने और उसका लेवल को कम करने का काम करते हैं। जिसके कारण खून में इंसुलिन की मात्रा बढ़ाने में मदद मिलती है साथ ही डायबिटीज भी कंट्रोल में रहती है। इसके लिए आप एक गिलास पानी में 1 चम्मच डाल दें। अगले दिन सुबह सबसे पहले मेथी दाना को चबाकर खा लें। उसके बाद एक- दो घूंट पानी पी लें। इस बात का ध्यान रखें कि मेथी दाना और पानी पीने के करीब आधे घंटे बाद ही आप कुछ खाएं।

बालों के लिए

मेथी बालों की ग्रोथ को बढ़ाने में मदद करती है। इसके लिए पानी में आधा कप मेथी के बीज को मिलाकर रात भर भिगोकर रख दें। उसके बाद सुबह एक कच्चे प्याज को पीसकर उसका रस निकाल लें। अब मेथी के बीजों को पीसकर इसमें  प्याज का रस मिला लें। फिर इस पेस्ट को स्कैल्प पर लगाकर आधे घंटे के लिए छोड़ दें उसके बाद बाल धो लें।

सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है कीवी, दिल को स्वस्थ रखने के साथ ब्लड शुगर करेगा कंट्रोल

आयरन की कमी को दूर करे

खासतौर पर महिलाओं में आयरन की कमी होने की अधिक आशंका होती है। ऐसे में डाइट में मेथी के बीजों को शामिल करने से, शरीर में आयरन की मात्रा को पूरा किया जा सकता है। 

दर्द में राहत

मेथी के बीज नसों का दर्द, लकवा, कब्ज, पेट में दर्द, सूजन, पीठ दर्द से लेकर शरीर के किसी भी हिस्से में दर्द, घुटने के जोड़ों में दर्द से लेकर मांसपेशियों में ऐंठन के कारकगर होते हैं। 

डाइट में इस तरह शामिल करें मेथी के बीज 

  • मेथी बीज को रात भर भिगोकर रख दें उसके बाद सुबह चाय के रूप में सेवन करें।
  • दिन में दो बार खाना खाने से पहले या रात को गर्म दूध या पानी में 1 चम्मच मेथी पाउडर मिलाकर पिएं। 
  • मेथी के बीज में दही, एलोवेरा जेल मिलाकर पेस्ट बना लें उसके बाद इसें स्कैल्प पर लगाएं। इससे डैंड्रफ, बालों का झड़ना, सफेद बाल कम हो जाता है। 
  • मेथी के बीज में गुलाबजल मिलाकर पेस्ट बना लें उसके बाद इसे डार्क सर्कल, मुंहासे, मुंहासों के निशान वाली जगह पर लगाएं।

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें। 

 

 

 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement