Monday, May 20, 2024
Advertisement

प्रोटीन पाउडर की जगह रोजाना खाएं अंडे, नहीं होगा कोई साइड इफेक्ट और मनचाही बन जाएगी बॉडी

जो लोग बॉडी बनाने के लिए जिम जाते हैं वो सबसे ज्यादा प्रोटीन पाउडर का इस्तेमाल करते हैं। ये सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है। इसकी जगह रोजाना अंडा खाएं।

Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: August 12, 2020 13:42 IST
Egg - India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/BRIKENKIACA. & DIET.FARNAZ Gym Body and Egg

जो लोग बॉडी बनाने के लिए जिम जाते हैं वो सबसे ज्यादा प्रोटीन पाउडर का इस्तेमाल करते हैं। प्रोटीन पाउडर में प्रोटीन पाउडर दूध, छाछ, कैसिइन और सोया से बना सूखा पाउडर होता है। जो लोग खाने से जरूरी प्रोटीन नहीं ले पाते हैं वो प्रोटीन पाउडर के जरिए शरीर में प्रोटीन की मात्रा को पूरी करते हैं। 

प्रोटीन बॉडी बनाने वालों के लिए सबसे ज्यादा जरूरी होता है। हालांकि कई प्रोटीन सप्लीमेंट्स के साइड इफेक्ट भी होते हैं। ऐसे में अच्छा है कि आप बॉडी बनाने के लिए इन सप्लीमेंट्स का इस्तेमाल न करें। इसके लिए आप अंडे का इस्तेमाल कर सकते हैं जो न केवल आपकी सेहत बनाएगा बल्कि इसके सेवन से कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होगा।

Egg

Image Source : INSTAGRAM/DIET.FARNAZ
Egg

एक दिन में कितने अंडे खाना सही

ऐसे में सबसे बड़ा सवाल ये है कि परफेक्ट जिम वाली बॉ़डी बनाने के लिए एक दिन में कितने अंडे खाने चाहिए। वैसे तो ये वर्कआउट और वजन पर निर्भर करता है। ऐसा इसलिए क्योंकि इन्हीं चीजों से आप इस बात का पता लगा सकते हैं कि एक दिन में आपको कितना प्रोटीन चाहिए। उदाहरण के तौर पर अगर आपका वजन 60 से 70 किलो के आसपास और वर्कआउट भी करते हैं तो रोजाना एक साथ 5-7 अंडे खाना सेहत के लिए अच्छा रहता है। 

अंडे का पीला भाग खाएं या फिर सफेद
बॉडी बनाने के लिए सबसे बेस्ट है कि आप अंडे के पीले वाले हिस्से को छोड़कर उसका सफेद हिस्सा खाएं। ऐसा इसलिए क्योंकि पीले वाले हिस्से में बहुत ज्यादा फैट होता है। जबकि सफेद वाले हिस्से में प्रोटीन की प्रचुर मात्रा होती है। हालांकि आप 5-6 अंडे खा रहे हैं तो उसमें एक या दो अंडे के पीले हिस्से को भी खा सकते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि पीले वाले हिस्से में प्रोटीन के अलावा कैलोरी, सेलिनियम और अन्य पोषक तत्व भी होते हैं। 

Egg

Image Source : INSTAGRAM/AVEMARIE0612
Egg

कब खाएं अंडा
जिम करने के बाद नाश्ते में अंडा खाना सबसे ज्यादा अच्छा रहता है। इसके लिए बस आप अंडे को उबालिए और 5-7 अंडे पीले वाले हिस्से को हटाकर खा लीजिए। इससे शरीर को प्रचुर मात्रा में प्रोटीन मिल जाएगा और आपको प्रोटीन पाउडर का इस्तेमाल नहीं करना पड़ेगा।

अन्य खबरों के लिए करें क्लिक 

एक कटोरी रोजाना खाएं दही और चीनी, पेट को रखेगा ठंडा और होंगे कई फायदे भी

शुगर एकाएक बढ़ जाए तो कैसे करें कंट्रोल? जानें क्या खाएं और क्या छोड़े

रात को पैरों में दर्द रहता है तो ट्राई करें ये उपाय, इंस्टेंट होगा फायदा

रातभर भिगोकर रोजाना खाएं किशमिश, देखने में है जितनी छोटी फायदे उतने ही ज्यादा

रातभर भिगोकर रोजाना खाएं किशमिश, देखने में है जितनी छोटी फायदे उतने ही ज्यादा

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement