Friday, April 19, 2024
Advertisement

सर्दी-जुकाम को चुटकियों में दूर कर देगा प्याज का ये घरेलू नुस्खा, 4 तरह से कर सकते हैं ट्राई

प्याज का इस्तेमाल खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए तो आपने कई बार किया होगा लेकिन क्या आपको पता है यही प्याज सर्दी और जुकाम में भी चुटकियों में आराम दिला सकता है। जानिए सर्दी जुकाम भगाने वाला प्याज का घरेलू नुस्खा और साथ ही जानें कैसे ये पहुंचाता है फायदा।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: August 29, 2020 12:18 IST
Cold and Cough or Onion - India TV Hindi
Image Source : PINTEREST Cold and Cough or Onion 

प्याज का इस्तेमाल खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए तो आपने कई बार किया होगा लेकिन क्या आपको पता है यही प्याज सर्दी और जुकाम में भी चुटकियों में आराम दिला सकता है। बारिश के मौसम में सर्दी और जुकाम अक्सर लोगों को हो जाता है। ऐसे में प्याज का इस्तेमाल करना आपकी इस समस्या को छूमंतर कर सकता है। जानिए सर्दी जुकाम भगाने वाला प्याज का घरेलू नुस्खा और साथ ही जानें कैसे ये पहुंचाता है फायदा।

औषधीय गुणों से भरपूर है प्याज

प्याज औषधीय गुणों से भरपूर होता है। ये ना केवल सर्दी और जुकाम को दूर भगाता है बल्कि बुखार में भी फायदेमंद होता है। प्याज में क्वरसेटिन होता है जो एंटी ऑक्सीडेंट के रूप में काम करता है। इसे रोजाना खाने से इम्यूनिटी तो बूस्ट होती है साथ ही कई रोगों से भी बचाता है। 

ऐसे करें प्याज का इस्तेमाल

प्याज का रस पीएं
सर्दी जुकाम अगर किसी को हो गया तो आमतौर पर उसे जाने में 7 से 8 दिन लग जाते हैं। ऐसे में प्याज का रस बहुत उपयोगी है। प्याज का रस रोजाना पीने से सर्दी जुकाम से महज 3 से 4 दिन में छुटकारा मिल जाएगा। प्याज के रस में नींबू का रस और शहद मिलाकर पीना चाहिए। 

प्याज का सिरप
प्याज का सिरप भी सर्जी जुकाम से छुटकारा दिलाने में कारगर है। इसके लिए बस प्याज का सिरप बनाना होगा। प्याज का सिरप बनाने के लिए प्याज का एक टुकड़ा लें। इसमें शहद मिलाएं। इसमें प्याज को कम से कम 10 से 15 घंटे के लिए भीगे रहने दें। इस सिरप को दिन में दो से तीन बार पीने से फायदा होगा।

प्याज की भाप भी असरदार 
सिर्फ पानी से भाप लेना तो फायदेमंद है लेकिन अगर आप इस पानी में प्याज का रस भी मिला देंगे तो ये सर्दी और जुकाम को दूर भगाने का और भी जबरदस्त उपाय है। इसके लिए बस आप गर्म पानी में प्याज के टुकड़े काटकर कुछ देर उबालें। इसी पानी से भाप लेने पर फायदा होगा। 

पीएं प्याज का सूप
प्याज का सूप भी सर्दी और जुकाम को जल्दी ठीक करने में कारगर है। इसके लिए बस आप प्याज के कुछ टुकड़ें लें। इसमें काली मिर्च दो से तीन और स्वादानुसार नमकर डाल दें। इसे पानी में डालकर खौलाएं। हल्का ठंडा होने पर पीएं। इससे आपको फायदा होगा। 

अन्य खबरों के लिए करें क्लिक

कान बंद हो गया है या भर गई है हवा, तुरंत अपनाएं ये घरेलू नुस्खे चुटकियों में खुल जाएगा बंद कान

पेट साफ नहीं रहता? इन 15 टिप्स की बदौलत मिनटों में साफ हो जाएगा पेट

एसिडिटी, कब्ज और खट्टी डकार आने पर तुरंत आराम देगा ये घरेलू नुस्खा, एक्ट्रेस नीना गुप्ता ने किया शेयर

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement