Saturday, April 27, 2024
Advertisement

भूलकर भी न करें इस सब्जी का सेवन, कंट्रोल से बाहर हो सकता है यूरिक एसिड का लेवल

शरीर में यूरिक एसिड बढ़ने पर कई सारी समस्याएं हो सकती हैं। जैसे गाउट की बीमारी जिसमें कि चलना-फिरना भी मुश्किल हो सकता है। ऐसे में जरूरी है आप उन चीजों के सेवन से बचें जो कि शरीर में यूरिक एसिड को बढ़ा सकता है। ऐसी ही ये सब्जी है जो कि यूरिक एसिड की समस्या में नुकसानदेह हो सकती है।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Updated on: November 10, 2023 6:26 IST
green peas high in purines- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL green peas high in purines

शरीर में यूरिक एसिड का बढ़ना जोड़ों के आस-पास प्यूरिन को बढ़ा सकता है। ये प्यूरिन कि पथरियां सूजन बढ़ाती हैं और दर्द का कारण बन सकती हैं। लंबे समय तक रहने पर ये स्थिति ज्वाइंट्स में दर्द की वजह बन सकती है। ऐसे में आपको कोशिश करनी चाहिए कि उन चीजों के सेवन से बचें जो कि यूरिक एसिड की समस्या को बढ़ा सकते हैं। क्योंकि प्यूरीन का बढ़ना शरीर में यूरिक एसिड की समस्या को बढ़ाता है जिससे जोड़ों में दर्द की समस्या बढ़ सकती है। ऐसी स्थिति में आपको इस सब्जी के सेवन से बचना चाहिए।

हाई यूरिक एसिड में मटर खाने के नुकसान-Green peas in high uric acid

हाई यूरिक एसिड में मटर खाने के नुकसान कई हैं। पहले तो मटर से निकलने वाला प्रोटीन शरीर में प्यूरिन को बढ़ाता है। फिर ये प्यूरिन आपके शरीर में यूरिक एसिड को बढ़ाता है जो कि ज्यादा होने पर हड्डियों में जमा होने लगता है। फिर ये पथरी का रूप ले लेता है और जोड़ों से चिपककर एक गैप पैदा करता है। इस तरह ये हड्डियों में हाई यूरिक एसिड की वजह से गाउट की समस्या का कारण बनता है।

वजन कम करने में ही नहीं इन समस्याओं में भी ग्रीन टी है असरदार, जानें दिन में कब और कितनी बार पिएं

मटर खाने के नुकसान-Green peas side effects

मटर खाने के नुकसान कई हैं जिसमें से एक ये है कि ये शरीर में गैस की समस्या का कारण बनता है। इसकी वजह से मेटाबोलिज्म प्रभावित होता है और फिर ये पेट की समस्याओं का कारण बनता है। इसकी वजह से बॉवेल मूवमेंट भी प्रभावित रहता है जो कि कब्ज जैसी कई समस्याओं का कारण बन सकता है। इससे शरीर में सूजन बढ़ती है  और यूरिक एसिड की समस्या बढ़ती जाती है।

uric acid

Image Source : SOCIAL
uric acid

1 गिलास दूध और 2 खजूर, हमेशा के लिए दूर कर सकता है महिलाओं की ये समस्याएं

तो, इन तमाम कारणों से आपको यूरिक एसिड बढ़ने पर मटर खाने से बचना चाहिए। इसके अलावा अगर आपको यूरिक एसिड की समस्या है तो इसे खाएं भी तो बहुत कम मात्रा में। रेगुलर न खाएं क्योंकि फिर ये आपके यूरिक एसिड की समस्या को ट्रिगर कर सकता है जिससे आपको कई सारी अन्य समस्याएं हो सकती हैं।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement