Friday, April 26, 2024
Advertisement

Headache Remedies: सिरदर्द से रहते हैं परेशान, इन आसान तरीकों को अपनाने से मिलेगी राहत

सिरदर्द एक आम समस्या है। इसके पीछे बहुत से कारण हो सकते हैं जैसे थकावट, तनाव या फिर बुखार। सिरदर्द होने पर किसी काम में मन नहीं लगता।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: May 23, 2021 12:40 IST
headache home remedies - India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/SINCERELYCHRISTINE_  सिरदर्द के लिए घरेलू नुस्खे 

सिरदर्द एक आम समस्या है। इसके पीछे बहुत से कारण हो सकते हैं जैसे थकावट, तनाव या फिर बुखार। कई बार ये असहनीय होता है। ऐसे में इसे ठीक करने के लिए लोग दवाइयां लेते हैं। लेकिन, हर बार दवाई लेना सेहित के लिए नुकसानदायक हो सकता है। इसलिए घरेलू उपायों की मदद से इसे ठीक करने का प्रयास करना एक बेहतर विकल्प हो सकता है। आज हम आपको बताएंगे कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे जिनकी मदद से आप बिना दवा खाए सिर दर्द से आराम पा सकेत हैं।

हाई बीपी कंट्रोल करने में मददगार हो सकते हैं गर्मियों में मिलने वाले ये 3 फल, डाइट में करें शामिल

सिरदर्द से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये 4 आसान घरेलू नुस्खे 

 
चंदन पेस्ट

चंदन आमतौर पर घरों में उपलब्ध होता है, साथ ही बाज़ार में भी आसानी से मिल जाता है। चंदन पाउडर में ठंडा पानी या फिर गुलाब जल मिलाकर अपने माथे पर लगा लें। थोड़ी देर बाद धो लें। ठंडे पेस्ट को माथे पर लगाने से ठंडक पहुचती हैं, जिससे आपको काफी आराम मिलेगा। 

मिलिंद सोमन ने शेयर किया अपना डाइट सीक्रेट, जानें क्या खाकर खुद को फिट रखते हैं एक्टर

तुलसी की पत्तियां

तुलसी के फायदों के बारे में कौन नहीं जानता, लेकिन क्या आप जानते हैं कि तुलसी सिरदर्द भी दूर करने में मदद कर सकती है। जब भी सिर दर्द हो, तो पानी में कुछ तुलसी के पत्ते डालकर उबाल लें और फिर पी लें। ये चाय या कॉफी से ज़्यादा फायदेमंद हो सकती है।

लौंग

घरेलू नुस्खओं में लौंग का इस्तेमाल भी काफी किया जाता है। सिरदर्द में आप लौंग की कलियों को तवे पर गर्म करें लें और फिर गर्म लौंग की कलियों को एक रुमाल में बांध लें। इस पोटली को कुछ समय के लिए सूंघते रहें। इससे सिर दर्द ठीक होने में मदद मिल सकती है।

थकान दूर करने के लिए अपनाइए ये उपाय, जल्द मिलेगी चुस्ती और तंदुरुस्ती

काली मिर्च और पुदीना

सिरदर्द होने पर काली मिर्च और पुदीने की चाय भी काफी फायदा पहुंचा सकती है। इसके लिए पानी में काली मिर्च और पुदीना डालकर उबाल लें। अब इसे आराम से पिएं। काली मिर्च और पुदीने की पत्तियों को आप ब्लैक-टी में मिलाकर भी पी सकते हैं। इससे आपका सिर दर्द कम हो सकता है।   

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement