1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. हाई बीपी कंट्रोल करने में मददगार हो सकते हैं गर्मियों में मिलने वाले ये 3 फल, डाइट में करें शामिल

हाई बीपी कंट्रोल करने में मददगार हो सकते हैं गर्मियों में मिलने वाले ये 3 फल, डाइट में करें शामिल

फलों का सेवन करना सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। कई फल ऐसे होते हैं जिनके नियमित सेवन से बीमारियों को दूर रखने में मदद मिल सकती है।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: May 22, 2021 18:35 IST
fruits - India TV Hindi
Image Source : INTSAGRAM/EAT.WITH.ABBY तरबूज और आम 

व्यस्तता के चलते अक्सर लोग अपनी सेहत का ध्यान रखना भूल जाते हैं। यही वजह है कि कई बार ऐसी गंभीर बीमारियां घेर लेती हैं जिनके बारे में पता चलने पर हम खुद हैरत में पड़ जाते हैं। इन्हें में से एक है हाई ब्लड प्रेशर। खराब लाइफस्टाइल के कारण होने वाली बीमारियों में हाई बीपी का नाम सबसे ऊपर आता है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों का मानना है कि जिन लोगों के बीपी का लेवल लंबे समय तक 120/80 mmHg से ज्यादा हो जाता है उन्हें सतर्क हो जाना चाहिए। लाइफस्टाइल और डाइट में कुछ बदलाव लाकर हाई बीपी को कुछ हद तक कंट्रोल किया जा  सकता है। 

 मिलिंद सोमन ने शेयर किया अपना डाइट सीक्रेट, जानें क्या खाकर खुद को फिट रखते हैं एक्टर

गर्मियों में मिलने वाले ये फल आपको हाई बीपी कंट्रोल में मदद कर सकते हैं। इसलिए इन्हें अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए। 

तरबूज

ये फल गर्मियों में लोगों के सबसे पसंदीदा फलों में से एक है, इसमें करीब 95% मात्रा पानी की होती है। ऐसे में इसके सेवन से शरीर में पानी की कमी नहीं होती है। साथ ही इसे खाने से पेट भरा हुआ रहता है और शरीर में ताजगी बनी रहती है। इसमें विटामिन ए, सी, पोटैशियम, अमीनो एसिड, लाइकोपीन, सोडियम और एंटी-ऑक्सीडेंट्स जैसे गुण पाए जाते हैं जो ब्लड प्रेशर के लेवल को कंट्रोल करने में मदद करते हैं। 

आम

mango

Image Source : INSTAGRAM/PRANITA_NOMADSOUL
आम का फल 

फलों के राजा आम में भरपूर मात्रा में बीटा-कैरोटीन और फाइबर पाया जाता है। ये दोनों ही तत्व हाई ब्लड के लेवल को कंट्रोल करने में सहायक माने जाते हैं। हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक ब्लड प्रेशर के मरीजों को बीटा-कैरोटीन से भरपूर फूड्स अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए।

कोरोनाकाल में इम्युनिटी बूस्ट करने के लिए पिएं तुलसी और नींबू का काढ़ा, जानें बनाने की विधि

केला 

हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए केला का सेवन भी सहायक माना जाता है। इसमें पोटैशियम भरपूर मात्रा में होता है जो बीपी लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है। एक्सपर्ट्स के मुताबिक ये पोषक तत्व शरीर में सोडियम लेवल को कंट्रोल करने में मदद करते हैं। इससे मरीजों के ब्लड वेसल्स पर तनाव कम पड़ता है। यही वजह है कि बीपी पेशेंट्स को पोटैशियम युक्त भोजन करने की सलाह दी जाती है।   

इसके अलावा, गर्मियों में हाइपरटेंशन के मरीजों को अपने डाइट का खास खयाल रखना चाहिए। ज्यादा मसालेदार और नमकीन भोजन करने से बचें। साथ ही भरपूर मात्रा में पानी पिएं जिससे डिहाईड्रेशन की परेशानी न हो। 

पढ़ें हेल्थ से जुड़ी अन्य खबरें- 

थकान दूर करने के लिए अपनाइए ये उपाय, जल्द मिलेगी चुस्ती और तंदुरुस्ती

फेफड़ो के साथ दिल का दुश्मन भी है कोरोना, ऐसे रखें हार्ट को हेल्दी

 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। हाई बीपी कंट्रोल करने में मददगार हो सकते हैं गर्मियों में मिलने वाले ये 3 फल, डाइट में करें शामिल News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन
Write a comment
X