1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. थकान दूर करने के लिए अपनाइए ये उपाय, जल्द मिलेगी चुस्ती और तंदुरुस्ती

थकान दूर करने के लिए अपनाइए ये उपाय, जल्द मिलेगी चुस्ती और तंदुरुस्ती

बहुत से लोगों को अक्सर शरीर में थकान महसूस होती है। इसके पीछे कई अलग-अलग कारण हो सकते हैं। आइए जानते हैं कुछ ऐसी बातें जिनपर ध्यान देकर आप इन समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: May 22, 2021 13:28 IST
fatigue - India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/JULIENVENESSON थकान मिटाने के उपाय 

व्‍यस्‍तता भरी जिंदगी में शरीर को आराम कम ही मिल पाता है। ऐसे में शरीर में थकान महसूस होती है। इसके पीछे और भी कई कारण हो सकते हैं। कई बार चिंता, तनाव और कई अन्‍य समस्‍याओं की वजह से भी पर्याप्‍त नींद नहीं हो पाती। इस वजह से भी थकान हो सकती है। ऐसे में लाइफस्‍टाइल में बदलाव करके और कुछ तरीके अपना कर थकान को दूर किया जा सकता है। आज हम आपको बताएंगे कुछ ऐसे उपाय जिन्हें अपनाने से आप शरीर की थकान को दूर कर सकते हैं। 

कोरोनाकाल में इम्युनिटी बूस्ट करने के लिए पिएं तुलसी और नींबू का काढ़ा, जानें बनाने की विधि

शरीर की थकान को दूर करने के लिए आसान उपाय- 

सोते समय अवॉइड करें चाय-कॉफी

अगर आप ज्‍यादा चाय पीने के आदी हैं तो इसे छोड़ दें। सोते समय चाय-कॉफी का सेवन नहीं करना चाहिए। इसका नींद पर काफी ज्यादा असर पड़ता और ये सेहत के लिए भी अच्छा नहीं होता।

डिहाइड्रेशन से बचें

शरीर में पानी की कमी पूरी न हो तो डिहाइड्रेशन की समस्या हो सकती है। ऐसे में शरीर में थकान महसूस होने लगती है।  पानी हमारे शरीर के लिए बेहद जरूरी है। इसलिए पानी की कमी को पूरा करने के लिए पर्याप्‍त पानी पिएं। इसके अलावा अपनी डाइट में फलों को शामिल करें। 

कोरोना रिकवरी के बाद हाई बीपी का खतरा, स्वामी रामदेव से जानिए कैसे नैचुरल तरीके से करें ब्लड प्रेशर कंट्रोल

टहलने की आदत डालें

टहलना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। डिनर करने के कम से कम आधा घंटे बाद टहलने की आदत डालें। वहीं इससे थकान भी दूर होती है। इसलिए जब थकान लगे तो थोड़ा टहल लिया करें। इससे शरीर को एनर्जी के साथ मांसपेशियों और दिमाग को ऑक्‍सीजन मिलती है। 

ब्लैक फंगस के मरीज क्या करें और क्या नहीं, ICMR ने जारी की गाइडलाइन

व्यायाम करें 

कहते हैं कि दिनभर अगर नहीं थके रहना चाहते तो सुबह खुद को एक घंटे थकाइए। मतलब साफ है कि अगर आप नियमित रूप से व्यायाम करेंगे तो ना केवल शरीर र स्वस्थ रहेगा बल्कि थकान भी नहीं रहेगी।

नोट-इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं। इंडिया टीवी इनकी पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले संबधित विशेषज्ञ से संपर्क करें। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। थकान दूर करने के लिए अपनाइए ये उपाय, जल्द मिलेगी चुस्ती और तंदुरुस्ती News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन
Write a comment
X