Saturday, April 27, 2024
Advertisement

क्या आपको भी होता है तेज सिरदर्द? दर्द से राहत पाने के लिए जान लें बॉडी के सिर्फ ये 4 प्रेशर प्वॉइंट

Acupressure Points: दुनियाभर में सिरदर्द से परेशान लोग दवाओं पर पानी की तरह पैसा बहा देते हैं, जबकि एक छोटा सा टिप्स अपनाकर भी सिरदर्द से राहत पाई जा सकती है। डॉक्टर्स कहते हैं कि हमारे शरीर में चार ऐसे खास प्रेशर प्वॉइंट्स होते हैं जिन्हें प्रेस करने से सिरदर्द गायब हो जाता है।

Sushma Kumari Edited By: Sushma Kumari @ISushmaPandey
Published on: November 26, 2022 19:13 IST
एक छोटा सा टिप्स अपनाकर भी सिरदर्द से राहत पाई जा सकती है- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK एक छोटा सा टिप्स अपनाकर भी सिरदर्द से राहत पाई जा सकती है

Acupressure Points: सिरदर्द की समस्या लोगों में बहुत साधारण है, लेकिन कई बार इसे गंभीरता से ना लेना लोगों को भारी पड़ सकता है। सिरदर्द से राहत पाने के लिए लोग महंगी-महंगी दवाओं पर पैसा बहा देते हैं। लेकिन आप चाहें तो बिना पैसा खर्च किए भी इस सिरदर्द से राहत पा सकते हैं। हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो हमारी बॉडी में चार ऐसे एक्यू प्रेशर प्वॉइंट्स होते हैं, जिन्हें अंगूठे से दबाने पर सिरदर्द गायब हो सकता है। आइए इनके बारे में विस्तार से जानते हैं।

ताई चॉन्ग

बॉडी के इस प्रेशर प्वॉइंट को लिवर 3 कहते हैं, जो पैर के पंजे पर ऊपर की तरफ अंगूठे और बड़ी अंगुली के ठीक बीच में होता है। हेल्थ एक्सपर्ट्स कहते हैं कि इस प्रेशर प्वॉइंट्स को कुछ मिनटों तक लगातार दबाने से सिरदर्द, टेंशन, बैक पैन और स्ट्रेस जैसी समस्याएं दूर हो सकती हैं।

जू लिन की
एक्यू प्रेशर के विशेषज्ञ इस प्रेशर प्वॉइंट को गॉल ब्लैडर 41 भी कहते हैं। ये प्रेशर प्वॉइंट पंजे की सबसे छोटी और चौथी अंगुली के ठीक बीच में ऊपर की तरफ होता है। कहते हैं कि इस प्रेशर प्वॉइंट को कुछ मिनटों तक लगातार दबाने से न सिर्फ सिरदर्द, बल्कि पीरियड का दर्द और मेंस्ट्रुअल के दौरान होने वाला सिरदर्द भी दूर होता है।

फेंग ची
इस एक्यू प्रेशर प्वॉइंट को गॉल ब्लैडर 20 कहा जाता है। ये एक्यू प्रेशर प्वॉइंट हमारी गर्दन पर पीछे की तरफ होते हैं। ये प्रेशर प्वॉइंट वहां होता जहां गर्दन की बड़ी मांसपेशियां सिर के बेसलाइन से जुड़ती हैं। डॉक्टर्स कहते हैं कि इन प्रेशर प्वॉइंट्स को कुछ मिनटों तक प्रेस करने से सर्दी, थकावट और माइग्रेन के दर्द से राहत मिल सकती है।

हे गु
बॉडी का ये प्रेशर प्वॉइंट हाथ पर अंगूठे और इंडेक्स फिंगर के बीच में होता है। हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो इस प्रेशर प्वॉइंट को कुछ मिनटों तक लगातार प्रेस करने से स्ट्रेस, टेंशन, दांत दर्द, फेस पेन और सिरदर्द से राहत मिलती है। हालांकि इस प्रेशर प्वॉइंट को प्रेग्नेंसी के दौरान प्रेस करना सुरक्षित नहीं माना जाता है।

ये भी पढ़ें - 

Diabetes: टाइप-2 डाइबिटीज इन अंगों को सबसे पहले करती है डैमेज, जानें क्या है इलाज

मजबूत मसल्स के लिए अपनाएं स्वामी रामदेव के ये टिप्स, मस्कुलर डिस्ट्रॉफी जैसी समस्याओं में भी है कारगर

हेल्दी समझकर खाने वाली ये चीजें बन सकती हैं हार्ट अटैक का कारण, स्टडी से जानें कैसे हैं ये नुकसानदेह

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement