Friday, April 26, 2024
Advertisement

हेल्दी समझकर खाने वाली ये चीजें बन सकती हैं हार्ट अटैक का कारण, स्टडी से जानें कैसे हैं ये नुकसानदेह

हार्ट अटैक का कारण: एक स्टडी की मानें तो, शरीर के लिए हेल्दी माने जाने वाली कुछ चीजें आपके दिल के लिए नुकसानदेह हो सकती हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: November 26, 2022 6:47 IST
heart_attack- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK heart_attack

गुड कोलेस्ट्रॉल से भरपूर फूड्स (good cholesterol foods)  जो कि दिल के लिए हेल्दी माने जाते हैं, वे नुकसानदेह भी हो सकते हैं। ये हम नहीं बल्कि, ओरेगॉन हेल्थ एंड साइंस यूनिवर्सिटी के नाइट कार्डियोवास्कुलर इंस्टीट्यूट के शोधकर्ताओं का कहना है। दरअसल, इस स्टडी की मानें तो, उच्च घनत्व वाले लिपोप्रोटीन (LDL), जिसे विशेषज्ञों द्वारा गुड कोलेस्ट्रॉल (good cholesterol) बताया जाता है वो कुछ लोगों में दिल की बीमारियों का कारण बन सकता है। कैसे, जानने के लिए पढ़ते हैं ये स्टडी।

क्या कहती है ये स्टडी

ओरेगॉन हेल्थ एंड साइंस यूनिवर्सिटी के नाइट कार्डियोवास्कुलर इंस्टीट्यूट के शोधकर्ताओं ने स्ट्रोक स्टडी (REGARDS) में  23,901 मेडिकल प्रोफाइल का विश्लेषण किया और मध्यम आयु वर्ग के काले और सफेद रोगियों को होने वाली हृदय संबंधी घटनाओं के जोखिम कारकों की तुलना की। काले और सफेद अध्ययन प्रतिभागियों में कथित तौर पर डायबिटीज, हाई बीपी और धूम्रपान सहित हृदय रोग के लिए समान कोलेस्ट्रॉल स्तर और अंतर्निहित जोखिम कारक थे।अध्ययन के अनुसार, एचडीएल कोलेस्ट्रॉल के निम्न स्तर से गोरे रोगियों के लिए हृदय रोग का खतरा बढ़ गया था, लेकिन काले रोगियों के लिए यह सच नहीं था।

प्रेग्नेंसी में भूलकर भी ना खाएं ये 5 चीजें, बुरे हो सकते हैं नतीजे

गुड कोलेस्ट्रॉल भी हो सकते हैं बैड

रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (सीडीसी) के अनुसार, उच्च घनत्व वाले लिपोप्रोटीन को कथित तौर पर अनुकूल रूप से देखा गया है, क्योंकि यह रक्त में कोलेस्ट्रॉल को अवशोषित करने और इसे वापस लिवर में ले जाने के लिए दिखाया गया है। लिवर कथित तौर पर शरीर से कोलेस्ट्रॉल को बाहर निकालता है, जो उच्च एचडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर होने पर किसी व्यक्ति के हृदय रोग और स्ट्रोक की संभावना को कम कर सकता है।

बच्चों में इस कारण बढ़ रही है थायराइड की समस्या, ये रही वजह

गुड कोलेस्ट्रॉल की ये चीजें भी हो सकती हैं नुकसानदेह

अंडे, पनीर, ऑर्गन मीट, सार्डिन, और फुल-फैट दही गुड कोलेस्ट्रॉल से भरपूर ये फूड्स भी कई बार आपके लिए नुकसानदेह हो सकते हैं। ऐसे में आपको इन चीजों के सेवन को संतुलित मात्रा में करने की कोशिश करनी चाहिए। साथ ही आपको अपने फिजिकल एक्टिविटी को बढ़ाना चाहिए जो कि कोलेस्ट्रॉल के इस्तेमाल को बढ़ाते हैं और इन्हें शरीर में जमा होने से रोकते हैं। तो, एक्सरसाइज करें, खूब पानी पिएं और स्ट्रेस फ्री रहें। 

Source: Journal of the American College of Cardiology’s (jacc.org)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement