Friday, May 03, 2024
Advertisement

ब्लड शुगर कंट्रोल कर सकते हैं ये काले बीज, जानें इसके 5 बड़े फायदे

सब्जा के बीज काले रंग के होते हैं और तिल की तरह दिखते हैं। यहां जानिए सब्जा के बीजों के 5 बड़े फायदे (Basil Seeds Benefits) क्या हैं।

Akanksha Tiwari Written By: Akanksha Tiwari @akankshamini
Published on: September 01, 2023 15:00 IST
basil seeds benefits- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK basil seeds benefits

खराब खानपान और शरीर में गर्मी के कारण अक्सर लोगों को पेट संबंधी समस्याएं होती हैं। पेट में गर्मी के कारण लोग एसिडिटी, जलन, अपच और गैस से परेशान रहते हैं। ऐसे में सब्जा के बीज आपके पेट की बढ़ी गर्मी को शांत कर सकते हैं। सब्जा के बीज डाइट में शामिल करने से आप पेट संबंधी समस्याओं से बच सकते हैं। पोषक तत्वों से भरपूर सब्जा के बीज (Basil seed) दिखने में काले तिल के जैसे होते हैं। आइए जानते हैं इसके 5 बड़े फायदे क्या हैं।

सब्जा के बीज के फायदे (Basil Seeds Benefits)

पाचन

सब्जा के बीज फाइबर से भरपूर होते हैं, ऐसे में इन्हें खाने से पाचन बेहतर होता है। एसिडिटी और हार्टबर्न की समस्या से परेशान लोगों को सब्जा के बीज भिगोकर जरूर खाने चाहिए। इन्हें खाने से अपच और पेट की गर्मी कम होगी और डाइजेशन अच्छा होगा।

ब्लड शुगर लेवल

सब्जा के बीज खाने से ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है। डायबिटीज के मरीजों को इसका सेवन करना चाहिए, सब्जा के बीज खाने से अचानक बढ़ने वाले ब्लड शुगर लेवल की समस्या कम होती है।

वजन कम

ज्यादा वजन और मोटापे से ग्रसित लोगों के लिए भी सब्जा के बीज फायदा करते हैं। इन्हें खाने से आपका पेट फाइबर के कारण लंबे समय तक भरा रहेगा और भूख कम लगेगी। सब्जा के बीच खाने के बाद आपको फैट बर्न करने में मदद मिलेगी।

इम्यूनिटी बूस्ट

सब्जा के बीजों को खाने से इम्यूनिटी बेहतर होती है, जिस वजह से आप सर्दी-खांसी जैसी समस्याओं से बच सकते हैं। इम्यूनिटी अच्छी होने पर संक्रमण आसानी से नहीं लगता है और आप फिट रहते हैं।

स्किन और बालों के लिए फायदा

सब्जा के बीजों से आप अपनी स्किन को निखार सकते हैं और बालों को अच्छा कर सकते हैं। सब्जा के बीज रोजाना खाने से कोलेजन प्रोडक्शन बढ़ता है, जो कि नई स्किन सेल्स को आने में मदद करते हैं। सब्जा में पर्याप्त मात्रा में आयरन, विटामिन K पाया जाता है जो बालों की ग्रोथ के लिए अच्छा है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

यह भी पढ़ें: बालों में भी हो सकता है दाद (ringworm), बचाव में काम आ सकते हैं ये टिप्स

सीढ़ी चढ़ते हुए सांस फूलने वाले लोग हो सकते हैं इन 4 बीमारियों के शिकार, इस गंभीर लक्षण को नजरअंदाज न करें

इस फल का नाम और स्वाद दोनों है आम जैसा, एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों से है भरपूर

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement