Monday, May 06, 2024
Advertisement

बड़ी से बड़ी बीमारियों को चुटकियों में दूर करता है छोटा-सा मशरूम, सर्दियों में रोजाना खाएं

छोटे से दिखने वाले मशरूम पोषक तत्वों से भरपूर होते है। चलिए आपको बताते हैं सर्दियों में मशरूम का सेवन करने से आपको सेहत से जुड़े क्या फायदे होंगे।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: January 09, 2024 23:09 IST
Mushrooms health benefits- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Mushrooms health benefits

सर्दियों के मौसम में मार्केट मशरूम से गुलज़ार होते हैं। आपको चारों तरफ मशरूम दिखाई देंगे। दरअसल, छोटे से दिखने वाले ये पौधे पोषक तत्वों से भरपूर होते है। मशरूम में ऐसे गुण पाए जाते हैं जो डायबिटीज, कोलेस्ट्रॉल, ब्लड प्रेशर की समस्या को कंट्रोल करने के साथ-साथ इम्यूनिटी बूस्ट करने में मदद करता है। चलिए आपको बताते हैं सर्दियों में मशरूम का सेवन करने से आपको सेहत से जुड़े क्या फायदे होंगे।

पोषक तत्वों से भरपूर है मशरूम

मशरूम में भरपूर मात्रा में प्रोटीन, विटामिन ए, बी, सी डी, सेलेनियम, जिंक, फाइबर, अमीनो एसिडजैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसके अलावा इसमें एंटीऑक्सीडेंट , एंटी कैंसर, एंटीमाइक्रोबियल, एंटीडायबिटिक और एंटीवायरल गुण पाए जाते हैं जो आपके कई बीमारियों से बचाव करते हैं।

इन लोगों के लिए अमृत नहीं ज़हर है बादाम…भूलकर भी न खाएं; वरना इन बीमारियों से हमेशा रहेंगे परेशान

मशरूम खाने से होने वाले फायदे

  • इम्यूनिटी करे बूस्ट: इस मौसम में लोगों की रोग प्रतिरोधक क्षमता बहुत कमजोर हो जाती है इसलिए उसे बढ़ाने के लिए आप अपनी डाइट में मशरूम को ज़रूर शामिल करें। मशरूम में विटामिन ए, बी, सी, के अलावा एंटी ऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं जो आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करते हैं। 
  • दिल को रखे हेल्दी: मशरूम में फाइबर, पोटेशियम, विटामिन सी पाया जाता है जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करते है। इसके अलावा इसमें बीट ग्लूटेन नाम का तत्व पाया जाता है जो कोलेस्ट्रॉल कम करने में मदद करता है। जिसके कारण आपका दिल हमेशा हेल्दी रहता है। 
  • हड्डियां बनाए मजबूत:  अगर आपके जोड़ो में बहुत ज़्यादा तकलीफ रहता है।  या आपकी हड्डियां बहुत ज़्यादा चटकती हैं तो आप मशरूम का सेवन जरूर करें। मशरूम में भरपूर मात्रा में कैल्शियम और विटामिन डी पाया जाता है। जो आपके हड्डियों को मजबूत रखने में मदद करता है।
  • डायबिटीज में फायदेमंद; एक शोध के अनुसार कुछ मशरूम में एंटीडायबिटिक गुण पाए जाते हैं जो आपके ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है। 
  • वजन कम करने में कारगर: मशरूम में फाइबर  अलावा पॉलीसेकेराइड, पॉलीफेनोल, फ्लेवोनोइड्स जैसे कई बायोएक्टिव तत्व पाए जाते हैं। जो वजन कम करने के साथ-साथ आपके दिल को भी हेल्दी रखते हैं। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

इन आदतों की वजह से आंखें हो जाती हैं कमजोर, दिखने लगता है धुंधला; आज से ही सुधारें ये बैड हैबिट्स

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement