Monday, April 29, 2024
Advertisement

इन आदतों की वजह से आंखें हो जाती हैं कमजोर, दिखने लगता है धुंधला; आज से ही सुधारें ये बैड हैबिट्स

कुछ लोग रोजाना के अपने रूटीन में ऐसी गलती कर देते हैं जो उनकी आंखों को नुकसान पहुंचाता है। जानिए आपकी ऐसी कौन सी आदतें हैं जिससे आपकी आंखों को नुकसान होने लगता है।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: January 09, 2024 19:17 IST
Worst habits for eyesight- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Worst habits for eyesight

शरीर के सभी अंग बेहद जरूरी होते हैं लेकिन आंख सबसे महत्वपूर्ण और नाजुक हैं। इसी से हम लोग इस खूबसूरत दुनिया को देखते हैं। लेकिन जितना महत्वपूर्ण हमारे लिए आंख है उतना ही जरूरी आंखों की देखभाल करना है। धूल, धुंध और धुआं की वजह से आपकी आंखों पर बुरा असर पड़ता है। यहां तक कि कुछ लोग रोजाना के अपने रूटीन में ऐसी गलती कर देते हैं जो उनकी आँखों को नुकसान पहुंचाता है। जानिए आपकी ऐसी कौन सी आदतें हैं जिससे आपकी आंखों को नुकसान होने लगता है।

इन गन्दी आदतों की वजह से आंखें हो जाती हैं कमजोर

  1. आंखों को तेजी से रगड़ना: कई बार आंखों के आसपास इतनी ज्यादा खुजली होती है कि लोग आंखों को तेजी से रगड़ने लगते हैं। इससे उन्हें थोड़ी राहत तो मिलती है लेकिन उनकी आंखों के आसपास की त्वचा को नुकसान पहुंच सकता है।
  2. कॉन्टेक्ट लेंस पहनकर सोना: कुछ लोग कॉन्टेक्ट लेंस को पहनकर सो जाते हैं। ऐसा करने से आंखों को नुकसान पहुंच सकता है। इसे लगाकर सोने से आंखों के कॉर्निया तक ऑक्सीजन नहीं पहुंच पाता है। जो आपकी आंख के लिए नुकसानदायक है।
  3. लगातार कंप्यूटर या फिर मोबाइल देखना: लगातार कंप्यूटर या फिर मोबाइल देखने से भी आपकी आंखों को नुकसान पहुंच सकता है। इन इलेक्ट्रॉनिक गैजेट से निकलने वाली लाइट आंखों के लिए हानिकारक होती है। इसके साथ ही आपको आंखों से संबंधित कोई गंभीर समस्या हो सकती है। 
  4. धूप में आंखों पर चश्मा ना लगाना: अगर आप धूप में चश्मे का इस्तेमाल नहीं करेंगे तो हवाएं सीधे आंखों पर पड़ेगी जो आपकी आंखों को नुकसान पहुंचा सकता है। धूप में आंखों पर चश्मा लगाने से आपकी आंखें सूरज की पराबैंगनी किरणों से बची रहेंगी। 
  5. मेकअप के साथ सो जाना: कई लोग जब बाहर से लौटते हैं तो थकान के चक्कर में आंखों से मेकअप नहीं हटाते और ऐसे ही सो जाते हैं। लेकिन ऐसा करना आपकी आंखों के लिए हानिकारक हो सकता है। लगातार आंखों पर मेकअप लगा रहने पर आंखों की पलकों पर इंफेक्शन हो सकता है। इसके अलावा आंखों के चारों ओर ग्रंथियों में बाधा आने के कारण त्वचा में जलन और मुंहासों की समस्या हो सकती है। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

इन लोगों के लिए अमृत नहीं ज़हर है बादाम…भूलकर भी न खाएं; वरना इन बीमारियों से हमेशा रहेंगे परेशान

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement