Sunday, April 28, 2024
Advertisement

इन लोगों के लिए अमृत नहीं ज़हर है बादाम…भूलकर भी न खाएं; वरना इन बीमारियों से हमेशा रहेंगे परेशान

बादाम को गुणों की खान कहा गया है। लेकिन क्या आप जानते हैं ये ड्राई फ्रूट कुछ लोगों के लिए जहर के समान होता है। चलिए हम आपको बताते हैं किन लोगों के लिए बादाम का सेवन हानिकारक है।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: January 09, 2024 17:50 IST
Side Effects Of Almonds- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Side Effects Of Almonds

बादाम को गुणों की खान कहा गया है। इसके सेवन से आपके शरीर को मजबूत मिलती है और आप हेल्दी रहते हैं। दरअसल, हमारे शरीर को पोषक तत्वों के अलावा विटामिन्स और मिनरल्स की भी जरूरत होती है। ऐसे में जो विटामिन्स और मिनरल्स आपको खाने से नहीं मिलते उनकी कमी बादाम जैसा ड्राई फ्रूट्स पूरा करते हैं। बादाम में प्रुचर मात्रा में प्रोटीन, फैट, विटामिन और मिनरल्स होते हैं। इसके सेवन से कमजोर से कमजोर शरीर में जान आ जाती है। डॉक्टर भी सुबह के समय बादाम खाने की सलाह देते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं ये ड्राई फ्रूट कुछ लोगों के लिए जहर के समान होता है। चलिए हम आपको बताते हैं किन लोगों के लिए बादाम का सेवन हानिकारक है।

इन परेशानियों के मरीज न खाएं बादाम

  1. बीपी के मरीज: आजकल ज्यादातर लोगों को हाई बीपी की परेशानी है। जो लोग इस बीमारी से ग्रसित हैं उन्हें बादाम का सेवन करने से बचना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि हाई बीपी के मरीज बीपी को कंट्रोल करने के लिए दवाइयां भी लेते हैं। ऐसे में बादाम का सेवन करना उनकी सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है। 
  2. पथरी के मरीज: जो लोग किडनी स्टोन या फिर गॉल ब्लैडर में पथरी की समस्या से ग्रसित हैं वो लोग भूलकर भी बादाम ना खाएं। दरअसल, बादाम में मौजूद ऑक्सलेट की वजह से पथरी के मरीजों की समस्या बढ़ सकती है। 
  3. डाइजेशन की समस्या से परेशान लोग: बादाम में प्रचुर मात्रा में प्रोटीन और विटामिन पाए जाते हैं। ऐसे में जिन लोगों का डाइजेशन सिस्टम कमजोर होता है या जिन लोगों को डाइजेशन की समस्या होती है वो इसे पचा नहीं पाते हैं। अगर आप भी इस तरह की समस्या से जूझ रहे हैं तो बादाम को खाना बंद कर दें। 
  4. एसिडिटी से परेशान लोग: जिन लोगों को एसिडिटी की परेशानी है वो भी बादाम का सेवन न के बराबर करें। दरअसल, इसमें फाइबर की मात्रा अधिक होती है जिससे आपको गैस की समस्या हो सकती है।
  5. वजन घटाने की कर रहे कोशिश तो ना खाएं: अगर आप वजन घटाना चाहते हैं, और बादाम को डाइट में शामिल किया हुआ है तो आज से ही इसका सेवन बंद कर दें। ऐसा इसलिए क्योंकि बादाम में कैलोरी और वसा अधिक मात्रा में होता है। ऐसे में इसका अधिक सेवन करने से आपका वजन कम होने की जगह मोटापा बढ़ सकता है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

 

इस वजह से सर्दियों में बढ़ जाती है थायराइड की समस्या? जानें किन घरेलू उपायों से मिलेगा झटपट आराम

सावधान! ज़्यादा प्रोटीन के सेवन से शरीर में होने लगती हैं ये परेशानियां, जानें एक दिन में कितना प्रोटीन लेना चाहिए?

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement