Saturday, April 27, 2024
Advertisement

कांटों से भरी ये पीले रंग की सब्जी अस्थमा का है काल, इसके सेवन से दिल की बीमारियां भी होंगी फुर्र

सब्जियों में कटहल की सब्जी यूँ तो हर किसी को पसंद आती है, पर क्या आप जानते हैं इसके सेवन से आपकी सेहत को कई चौंकने वाले फायदे भी मिलेंगे।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: March 16, 2023 23:00 IST
health benefits of jackfruit- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK health benefits of jackfruit

कटहल एक ऐसा फल या यूं कहें कि वेजिटेबल है जिसकी सब्जी को लोग बेहद पसंद करते हैं। इसकी सब्जी  के साथ-साथ, पकौड़े और आचार को भी उतना ही पसंद किया जाता है। साथ ही जब ये पक जाता है तो इसके मीठे फल को भी लोग बड़े चाव से खाते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कटहल की सब्जी सिर्फ स्वाद से ही लबालब नहीं होती, बल्कि ये हमारी सेहत के लिए भी बेहद फायदेमंद है और यह कई बीमारियों से आपका बचाव भी करता है। कटहल में विटामिन ए, सी, थाइमिन, पोटैशियम, कैल्‍शियम, राइबोफ्लेविन, आयरन, नियासिन और जिंक के साथ-साथ भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है। साथ ही इसमें बिल्‍कुल भी कैलोरी नहीं होती है। चलिए आज हम आपको बताते हैं कि इसके सेवन से आप किन बीमारियों से अपना बचाव कर सकते हैं।

दिल की बीमारी में फायदेमंद

अगर आपको दिल संबंधी बीमारियों से दूर रहना है तो कटहल का सेवन करें। क्योंकि इसमें अधिक मात्रा में पोटेशियम पाया जाता है। साथ ही इसका सेवन करने से ब्लड प्रेशर को भी कंट्रोल पर रखता है। साथ ही कटहल आपका शुगर लेवल भी कंट्रोल करता है तो अगर आप शुगर के मरीज हैं और आपको मीठा खाने की इच्छा होती है तो आप इसके फल का सेवन कर सकते हैं। 

अस्थमा में असरदार

अगर आपको अस्थमा की बीमारी  है और सांस लेने में तकलीफ होती है तो कटहल की जड़ आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकती हैं। अस्थमा के अटैक से छुटकारा पाने के लिए कटहल की जड़ को पानी के साथ उबालें और इसे छानकर इसका सेवन करें। ऐसा करने से आपको अस्थमा में लाभ मिलेगा।

एनर्जी बूस्टर

अगर आप हर समय लो फील करते हैं तो यह सब्जी आपके लिए एनर्जी बूस्टर का काम कर सकती है। कटहल के पल्प को अच्छी तरह से मैश करके पानी में उबाले और इसे ठंडा करके एक गिलास पी लें। इसका सेवन करने से आपके शरीर में गजब की स्फूर्ति आ जाएगी और आप एनर्जेटिक फील करेंगे।

खाली पेट इन चीज़ों का सेवन करने से आंतों का हो जाता है बुरा हाल, पेट में मच जाता है बवंडर

खून बढ़ाए

साथ ही अगर आपके शरीर में खून की कमी है और आपका हीमोग्लोबिन हमेशा कम रहता है तो तो यह फल आपके लिए बेहद फायदेमंद हो सकता है। दरअसल कटहल के रेशे में अधिक मात्रा में आयरन पाया जाता है। जो कि खून की कमी को पूरा करता हूं। साथ ही एनीमिया के रोगियों के लिए फायदेमंद है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

पेट को ठंडक पहुंचाने के साथ इन बीमारियों में भी खीरा दिखाता है लाजवाब असर, फायदे जानकर चौंक जाएंगे आप

इन बीमारियों से पीड़ित मरीजों के लिए छाछ है मीठा पॉइज़न, धीरे-धीरे शरीर को कर देता है खोखला, आज से ही बंद करें पीना

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement