Friday, May 03, 2024
Advertisement

नीम की पत्तियों के फायदे जानकर हैरान हो जाएंगे आप, त्वचा के साथ इन समस्याओं में भी है कारगर

नीम की पत्तियों में लाजवाब औषधि गुण पाये जाते हैं जो आपको स्किन सहित कई परेशानियों से बचाने में बेहद कारगर है।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: April 04, 2023 22:50 IST
Neem leaves- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Neem leaves

भारत में हज़ारों सालों से नीम की पत्ती का इस्तेमाल किया जाता रहा है. कड़वाहट से भरी यह नीम की पत्ती के फ़ायदे जानकर आप भी दांतों टेल उँगली दबा लेंगे। कई बीमारियों को दूर करने की इसकी क्षमता की वजह से इसेदवा’ (जड़ी-बूटी) भी कहा जाता है। शरीर से जुड़ी कई छोटी-बड़ी समस्याओं के लिए नीम के पत्तों से लेकर इसकी छाल तक इस्तेमाल हमेशा से किया जाता रहा है। वहीं, कई लोग नीम की पत्तियों को खाने में भी शामिल करते हैं।इसके  फायदे जानकर आप सोच नहीं पाएगे कि सच में यह इतनी चमत्कारी औषधि है। तो जानिए नीम की पत्ती से होनेवाले फायदों के बारें में।

आज हम आपको नीम से होने वाले कुछ फ़ायदों के बारे में बताने जा रहे हैं:

बालों के लिए है नैचुरल कंडीशनर: नीम को बालों के लिए एक अच्छा नैचुरल कंडीशनर माना गया है। इसकी पत्तियों को पानी में उबालकर बालों पर लगाने से डैंड्रफ़ की समस्या से छुटकारा मिलता है। 

जलने पर करता है मलहम का काम: नीम में एंटीसेप्टिक गुण होता है और इसलिए शरीर के किसी हिस्से के जल जाने पर उस पर नीम की पत्तियों को पीसकर लगाने से राहत मिलती है और घाव नहीं बढ़ पाता है।

कान दर्द में राहत पहुंचाता है: कान की समस्याओं के लिए नीम का तेल बहुत ही फ़ायदेमंद है।कानों के बहने पर इसके तेल का इस्तेमाल करने पर काफ़ी हद तक राहत मिलती है।

फोड़े-फुंसी होने पर है कारगर दवा: खून साफ़ होने पर शरीर पर फोड़े-फुंसी आते रहते हैं। फोड़े-फुंसी वाली जगह पर नीम के पत्तों को पीसकर लगाने से राहत मिलती है।

कम करता है मुंहासे: अगर आपको मुंहासे की समस्या है, तो नीम के पत्ते के पानी से चेहरे को धोने पर फ़ायदा मिलता है। 

ज़्यादा सेवन करने से बचें

नीम की पत्तियों से आपको अनिगिनत लाभ हो सकते हैं। लेकिन, आप भूलकर भी इसका ज़्यादा सेवन ना करें।हेल्थ एक्सपर्ट की मानें तो हर दिन 6 से 8 नीम की पत्तियों का सेवन एक व्यक्ति को करना चाहिए। अधिक मात्रा में खाने पर शरीर को नुकसान हो सकता है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

तपतपाती गर्मी में करें इस पत्ती के चाय का सेवन, आसपास भी नहीं फटकेंगी स्किन और पेट से जुड़ी ये बीमारियां

आप दिन में कितनी बार पेशाब करने जाते हैं? इससे कम या ज्यादा हो सकती है चिंता की बात

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement