Wednesday, May 15, 2024
Advertisement

गेंहू की रोटी को इस मिलेट्स से रिप्लेस करते ही डायबिटीज का रिस्क हो जाएगा कई गुना कम, ऐसे करें सेवन

इन दिनों लोग हार्ट अटैक और डायबिटीज के शिकार हो रहे हैं। ऐसे में अपने आप को सेहतमंद रखने के लिए आप गेहूं के आटे को बाजरा के आटे से रिप्लेस कर सकते हैं।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: February 10, 2023 19:09 IST
health benefits of Pearl millet,- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK health benefits of Pearl millet,

अगर आप भी अपने आप को सेहतमंद रखना चाहते हैं तो अपने डाइट में हल्का फुल्का बदलाव कर एक स्वस्थ शरीर पास सकते हैं। इन दिनों लोग हार्ट अटैक और डायबिटीज के शिकार हो रहे हैं। ऐसे में अपने आप को सेहतमंद रखने के लिए आप गेहूं के आटे को बाजरा के आटे से रिप्लेस कर सकते हैं। बाजरा आटा न सिर्फ पोषण से भरपूर होता है बल्कि ये शरीर को गर्म रखने में भी मदद करता है। बाजरा आटे के नियमित सेवन से हार्ट अटैक का रिस्क भी कम हो सकता है। बाजरे में भरपूर मात्रा में फाइबर, प्रोटीन, आयरन, फोलेट, जिंक और विटामिन बी-6 पाया जाता है जो हमें कई तरह से फायदा पहुचाता है। बाजरा न्यूट्रिशन से भरपूर अनाज है और एक्सपर्ट्स भी सर्दियों में इसे खाने की सलाह देते हैं। 

हार्ट अटैक का जोखिम करे कम 

बाजार में प्रचुर मात्रा में मैग्नीशियम, पोटैशियम, फाइबर और अन्य न्यूट्रीएंट्स होते हैं जो कि ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करते हैं। मैग्नीशियम ब्लड प्रेशर को कम करता है, जिससे हार्ट अटैक और स्ट्रोक का रिस्क कम हो जाता है।

वजन करता है कम

विंटर के मौसम में लोग अपने बढ़ते वजन से परेशान रहते हैं।  लेकिन अगर आप अपने डाइट में बाजरे को शामिल करें तो इससे आप अपने बढ़ते वजन को कंट्रोल कर सकेंगे। दरअसल, इसमें कम कैलोरी होती है और फाइबर भरपूर पाया जाता है जो वेट लूज करने के लिए जरूरी है। साथ ही बाजरा उन लोगों के लिए वरदान है जिन्हें ग्लूटेन फूड से एलर्जी है या जो कि ग्लूटेन फ्री डाइट को फॉलो करते हैं।

प्रोटीन से भरपूर इन चीज़ों को रोज़ खाने से सेहत पर पड़ सकता है बुरा असर, शरीर बन जाएगा बीमारियों का घर

डायबिटीज करे कंट्रोल

अगर आप डायबिटीज से जूझ रहे हैं तो आपके लिए भी बाजरा एक बेहतरीन अनाज साबित हो सकता है। बाजरा में काफी फाइबर मौजूद होता है जो ग्‍लाइसेमिक इंडेक्‍स को कम करने में मदद करता है और ब्‍लड शुगर लेवल को कंट्रोल रखता है। इसे खाने से ब्लड में ग्लूकोज लेवल अचानक से नहीं बढ़ता है।

इन वजहों से पड़ जाते हैं पेट में कीड़े, इन घरेलू नुस्खों से तुरंत करें उपचार नहीं तो हो जाएंगे इन बीमारियों का शिकार

पाचनक क्रिया होती है मजबूत 

बाजरा में इन्सॉल्यूबल फाइबर मौजूद होता है और ये एक प्रीबायोटिक की तरह काम करता है। बाजरा खाने से डाइजेशन सिस्टम भी दुरुस्त रहता है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य ले

World Pulses Day: इनसे मिलकर बनती है पंचमेल दाल, ऐसे इस्तेमाल करने से बड़ी-बड़ी बीमारियां होती हैं छू-मंतर

सिर्फ नींद की कमी से नहीं होती हैं आंखें सूजकर लाल, स्मोकिंग सहित इन कारणों से भी होते हैं इस समस्या का शिकार

 

 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement