Sunday, May 05, 2024
Advertisement

प्रोटीन से भरपूर इन चीज़ों को रोज़ खाने से सेहत पर पड़ सकता है बुरा असर, शरीर बन जाएगा बीमारियों का घर

सेहत के लिए हेल्दी मानी जानेवाली इन चीज़ों का अगर आप भी रोज़ाना सेवन करते हैं तो अब आप सावधान हो जाएं। इन्हें रोज़ाना अपनी डाइट में लेने से आपकी सेहत पर बुरा असर पड़ सकता है।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: February 10, 2023 17:48 IST
protein-rich foods - India TV Hindi
Image Source : FREEPIKJ protein-rich foods

अपने आप को स्वस्थ और सेहतमंद रखने के लिए हम ज़्यादातर पोषकत तत्वों से भरपूर फूड्स का सेवन करते हैं। जैसे हरी सब्जियां, सलाद, और डेरी प्रोडक्ट्स। लेकिन क्या आप जानते हैं कि अगर आप रोज़ाना कुछ पोषकत तत्वों का अपनी डाइट में इस्तेमाल करेंगे तो इससे आपकी सेहत पर उल्टा असर पड़ेगा। आयुर्वेद के अनुसार कुछ खाद्य पदार्थ भले ही पौष्टिक गुणों से भरपूर हों लेकिन उनका सेवन रोज नहीं करना चाहिए। आप जो चीज़ सीमित मात्रा में खाते हैं तो वह आपके लिए दवा की तरह काम करता है, वहीं अगर उसका इस्तेमाल ज़्यादा करने लगे तो वह शरीर में ज़हर की तरह काम करता है। इसलिए अगर आप एक स्वस्थ शरीर चाहते हैं, तो अपनी डाइट में खाने की इन चीज़ों को रोजाना इस्तेमाल न करें।

सेम की सब्जी

सेम की सब्जी को प्रोटीन का भंडार कहा जाता है। इसकी फलियों में लगभग 2।4 ग्राम प्रोटीन पाई जाती है। साथ ही इसमें एंटीआक्सीडेंट, मैग्नीशियम और विटामिन भी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है।जिससे दिल से जुड़ी बीमारियों के होने का खतरा कम हो जाता है। लेकिन इसका सेवन रोज़ाना नहीं करना चाहिए। यह पेट से जुड़ी बीमारियों को पैदा करती है। साथ ही यह वात और पित्त दोनों को भी बढ़ाती है। 

लोगों में बढ़ रही है थायराइड की बीमारी, बाबा रामदेव के इन हेल्दी टिप्स को आज़माकर खुद को रखें इन बीमारियों से दूर

रेड मीट

रेड मीट में हाई प्रोटीन पाया जाता है। रेड मीट में औसतन 20-24 ग्राम प्रोटीन प्रति 100 ग्राम होता है। इसलिए इसे प्रोटीन का सबसे उच्च स्रोत माना जाता है। लेकिन इसका डेली सेवन करने से आपको कब्ज़ की समस्या हो सकती है साथ ही ज़रूरत से ज़्यादा रेड मीट का सेवन बाउल कैंसरका कारण भी बनता है। दरअसल, रेड मीट को पचाने में काफी समय लग जाता है, जिससे पाचन से जुड़ी समस्याएं आपको परेशान कर सकती हैं।

इन वजहों से पड़ जाते हैं पेट में कीड़े, इन घरेलू नुस्खों से तुरंत करें उपचार नहीं तो हो जाएंगे इन बीमारियों का शिकार

सूखी सब्ज़ियां

सूखी सब्जियों का सेवन भी हफ्ते या महीने में करना चाहिए। इसका डेली सेवन करने से आपको पेट की बीमारियां जकड़ सकती हैं। साथ ही इनका सेवन ज़्यादा किया जाए, तो यह वात को भी बढ़ती हैं।

मूली का न करें रोज़ सेवन

औषधीय गुणों से भरपूर मूली की तासीर गर्म होती है। इसलिए इसक रोज़ाना सेवन करना आपके लिए हानिकारक हो सकता है। अगर आप रोज़ कच्ची मूली का सेवन करते हैं, तो इससे थाइरॉयड पर बुरा असर पड़ता है। और पोटेशियम की मात्रा भी बढ़ सकती है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य ले

 

World Pulses Day: इनसे मिलकर बनती है पंचमेल दाल, ऐसे इस्तेमाल करने से बड़ी-बड़ी बीमारियां होती हैं छू-मंतर

सिर्फ नींद की कमी से नहीं होती हैं आंखें सूजकर लाल, स्मोकिंग सहित इन कारणों से भी होते हैं इस समस्या का शिकार

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

  

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement