Friday, May 17, 2024
Advertisement

इस चीज़ का पानी बढ़ते हुए वजन पर लगाएगा लगाम, छरहरी काय में बदल जाएगी थुलथुल बॉडी

अगर आपका वजन भी लगातार बढ़ते जा रहा है तो इस इस चीज़ का पानी पियें इससे आपका वजन तेजी से कम होने लगेगा। आखिर क्या है ये चीज़? इसका सेवन कैसे करना है चलिए आपको बताते हैं।

Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: November 21, 2023 23:37 IST
gram water reduce weight- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK gram water reduce weight

इन दिनों लोग मोटापे की चपेट में लगातार आ रहे हैं। इस कम करने के लिए लोग हज़ार तरह के नुस्खें आज़माते हैं लेकिन कोई उपाय काम नहीं आता है। क्योंकि वजन जस का तस बना रहता है। ऐसे में अगर आप भी अपने बढ़ते वजन से परेशान हैं तो हम आपके लिए एकदम आसान नुस्खा लेकर आए हैं। आपके वजन को कम करने में भीगा चना आपकी मदद कर सकता है। चना सेहत के लिए कितना फायदेमंद है ये तो हम सब जानते हैं। लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि भीगे हुए काले चने का पानी आपके वजन को भी घटाने में आपकी मदद कर सकता है। बस इसका इस्तेमाल किस तरह से करना है और पीने का सही वक्त क्या है ये आपका जानना जरूरी है। जानिए काले चने का पानी किस तरह से आपके पेट की चर्बी कम करने में मददगार है।

भीगे हुए चने का पानी घटाएगा वजन 

काला चना सेहत के लिए लाभदायक होता है। इसमें प्रचुर मात्रा में फाइबर, प्रोटीन, कैल्शियम और विटामिन के प्रचुर मात्रा में होता है। लेकिन इसका पानी भी बेहद फायदेमंद होता है। बस आप काले चने को रात में पानी में भिगोकर रखें। इसके बाद सुबह चने को उबालें। इस चने के पानी को छानकर अलग कर लें। इस पानी को पीने से आपको फायदा होगा। साथ ही बढ़े हुए वजन में आपको फर्क भी दिखेगा।

gram water reduce weight

Image Source : FREEPIK
gram water reduce weight

ऐसे करें चने के पानी का इस्तेमाल

उबले हुए काले चने के पानी को छानकर उसे गिलास में करें। इस पानी में आप काला नमक, पुदीना, जीरा पाउडर मिलाएं। रोजाना खाली पेट इस पानी को पीने से आपके शरीर में जमा फैट बर्न होने लगेगा।

भीगे हुए काले चने खाने के अन्य फायदे

  • भीगा चना खाने से शरीर में खून की कमी दूर होती है 
  • भीगा चना खाने से वजन आसनी से कंट्रोल होता है
  • यह आंखों के लिए भी लाभदायक है 
  • डायबिटीज पेशेंट के लिए लाभदायक

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

बथुआ का साग खाते ही जोड़ों और उंगलियों के दर्द से मिलेगा आराम, इन समस्याओं में भी है कारगर

सर्दियों के मौसम में गर्म पानी से नहाना फायदेमंद है या नुकसानदेह? जानें क्या कहते हैं एक्सपर्ट

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement