Friday, May 17, 2024
Advertisement

नियमित रूप से गर्म पानी पीने से मोटापा सहित इन बीमारियों से मिलेगा निजात, स्वामी रामदेव से जानें बेहतरीन लाभ

स्वामी रामदेव के अनुसार नियमित रूप से से गर्म पानी पीने आपकी इम्यूनिटी मजबूत होती है। इसलिए अपने दिन की शुरुआत गर्म पानी के साथ-साथ प्राणायाम से करना चाहिए।

Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: April 15, 2020 16:47 IST

अक्सर लोगों की सुबह-सुबह चाय या कॉफी पीने की आदत होती है। जिसके कारण कई बार कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। अगर आप भी सेहतमंद रहना चाहते है तो सबसे पहले एक गिलास गर्म पानी का सेवन करें। स्वामी रामदेव के अनुसार नियमित रूप से से गर्म पानी पीने आपकी इम्यूनिटी मजबूत होती है। इसलिए अपने दिन की शुरुआत गर्म पानी के साथ-साथ प्राणायाम से करना चाहिए। इससे आप बीमारियों से कोसों दूर रहेंगे। जानें गर्म पानी पीने के लाभ।    

गर्म पानी पीने से गले साफ रहता है। इसके साथ ही अगर हमारे गले में कोरोना वायरस का संक्रमण होता है तो वह गर्म पानी का सेवन करने से वह पेट में आ जाता है। जिसके बाद पेट में मौजूद एसिड और केमिकलस कोरोना को मारने में मदद करता है। 

डिलीवरी के बाद महिलाएं यूं योगासन द्वारा तेजी से घटाएं डबल चिन और पेट की चर्बी

  • गर्म पानी में गिलोय, तुलसी, काली मिर्च, हल्दी, अदरक डालकर कढ़ा बनाकर पीने से आपकी इम्यूनिटी बढ़ेगी। इसके साथ ही कोरोना के संक्रमण का खतरा खत्म हो जाएगा।
  • जिनको कफ, जोड़ो में दर्द, एसिडिटी की समस्या है वह ठंडे पानी की बजाय गर्म पानी पिएं।
  • गर्म पानी में गौमूत्र डालकर पीने से मोटापा कम होने के साथ-साथ यूरिक एसिड खत्म हो जाता है। इसके साथ ही शरीर में मौजूद विषाक्त तत्व बाहर निकल जाते हैं।
  • गर्म पानी पीने से आपका पाचन तंत्र ठीक ढंग से काम करेगा। 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement