Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

सर्दियों में जरूर खाएं प्रोटीन से भरपूर उड़द की दाल, सेहत के लिए है बेहद फायदेमंद

दालों में प्रोटीन की भरपूर मात्रा होती है। शाकाहारी लोगोंं को दाल से ज्यादा प्रोटीन और किसी भी चीज में नहीं मिलता। उड़द दाल खाने के अनेक फायदे हैं। आज हम आपको बताएंगे कि उड़द दाल का सेवन सेहत के लिए कैसे फायदेमंद है।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: January 14, 2021 17:41 IST
URAD DAL - India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/ALIVEUTTARAKHAND URAD DAL 

खाने की थाली में दाल का होना बहुत जरूरी होता है। दालें कई तरह की हेती हैं और इन्हें अलग-अलग जीजों के साथ खाया जाता है। इसी तरह से उड़द दाल को भी लोग खूब पसंद करते हैं। अरहर के बाद जो दाल सबसे ज्यादा खाई जाती है वो है उड़द की दाल, जिसे काली दाल भी कहा जाता है। इसमें प्रोटीन के साथ-साथ आयरन और कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। आज हम आपको बताएंगे कि उड़द दाल का सेवन आपकी सेहत के लिए कैसे फायदेमंद है।

हाई बीपी के साथ कब्ज की समस्या भी दूर करेगा चावल का पानी, होंगे कई और फायदे भी

पाचन में सुधार करती है उड़द दाल 

उड़द दाल का नियमित सेवन हमारे पाचन को काफी हद तक ठीक रखता है। इसमें मौजूद फाइबर पेट की कई समस्याओं से निजात दिलाने में मदद करता है। अगर आप दस्‍त, कब्‍ज, पेट की ऐंठन या सूजन से परेशान हैं तो अपनी डाइट में उड़द को शामिल करें।

HEALTHY HEART

Image Source : INSTAGRAM/#HEALTHYHEART
HEALTHY HEART 

हार्ट को हेल्दी रखता है उड़द दाल 

उड़द दाल में ऐसे पोषक तत्व भी पाए जाते हैं जो हार्ट को हेल्दी रखने में मदद करते हैं। फाइबर, मैग्‍नीशियम और पोटेशियम ऐसे तत्व हैं जो हार्ट को हेल्दी रखने के लिए बहुत जरूरी हैं। उड़द दाल हमारे शरीर में कोलेस्‍ट्रॉल को नियंत्रित करने में मदद करती है। जिससे हार्ट में जुड़ी कई समस्याएं दूर रहती हैं।    

diabetes

Image Source : INSTAGRAM/#DIABETES
diabetes 

फैटी लिवर बीमारी से बचने के लिए रोजाना खाएं ये 4 फल, रहेंगे हमेशा फिट

डायबिटीज मरीजों के लिए फायदेमंद है उड़द  

उड़द दाल का सेवन आपको डायबिटीज कंट्रोल करने में भी मदद करती है। इसमें मौजूद फाइबर आंतों में भोजन के पोषक तत्वों को अब्सॉर्व करने में मदद करती है। साथ ही खून में इंसुलिन और ग्लूकोज के स्तर को संतुलित रखती है जिससे डायबिटीज भी कंट्रोल में रहता है।     

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement