Saturday, April 20, 2024
Advertisement

Health Tips: अगर आप भी लैपटॉप को गोद में रखकर करते हैं काम, तो अब हो जाएं सावधान! वरना शरीर बन जाएगा बीमारियों का घर

Health Tips: अक्सर लोग काम करने के दौरान लैपटॉप को अपनी गोद में रख देते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं इस वजह से आपको हेल्थ से जुड़ी कई परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: November 16, 2022 14:36 IST
लैपटॉप गोद में रखकर काम करने नुकसान- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK लैपटॉप गोद में रखकर काम करने नुकसान

कोरोना काल के बाद देश में वर्क फ्रॉम होम का कल्चर बढ़ गया है। इस वर्क कल्चर ने जहां लोगों को कई तरह की सहूलियत दी है। वहीं दूसरी ओर इस वजह से ज़्यादातर लोग सेहत से जुड़ी कई परेशानियों की चपेट में भी आए हैं। दरअसल, वर्क फॉर्म होम की वजह से लोगों को लैपटॉप पर अक्सर देर समय तक बैठकर काम करना पड़ता है। इसके ज्यादा इस्तेमाल की वजह से लोग लैपटॉप को अपनी गोद में लेकर भी काम करने लगते हैं। आपको जानकार हैरानी होगी लेकिन अब इस वजह से  लोगों की सेहत पर बुरा असर पड़ रहा है। लैपटॉप से निकलने वाली हीट, हमारे स्किन और अंदर के टिशू को डैमेज करती है, जिससे बॉडी में कई तरह की समस्याएं पैदा होती हैं। चलिए हम आपको बताते हैं कि लैपटॉप को गोद में रखकर काम करने से आपको किन समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। 

पुरुषों में इनफर्टिलिटी का खतरा

महिलाओं के बदले पुरुषों में लैपटॉप के हीट का ज़्यादा असर होता है। दरअसल, महिलाओं का यूट्रस शरीर के अंदर होता है और पुरुषों में टेस्टिकल शरीर के बाहरी हिस्से में होता है जिससे हीट रेडिएशन ज्यादा करीब रहती है। ज्यादा तापमान होने से पुरुषों की स्पर्म क्वालिटी कमजोर होने लगती है और इस वजह से फर्टिलिटी में समस्या आ सकती है। इसलिए पुरुषों जब भी लैपटॉप का इस्तेमाल करें, उसे अपनी गोद में न रखें।

फैलता है रेडिएशन

अगर लैपटॉप को अपनी गोद में रखकर काम करेंगे तो इससे आपको भारी सिर दर्द की समस्या भी हो सकती है। दरअसल, इस डिवाइस से निकलने वाली हीट लो फ्रीक्वेंसी रेडिएशन छोड़ते हैं और ब्लूटूथ कनेक्शन से ही रेडिएशन बाहर आती है। जो आपको बीमार कर सकती है। 

सर्दी-जुकाम से छुटकारा दिलाने में अजवाइन का काढ़ा है बेहद असरदार, इम्युनिटी भी होगी स्ट्रांग

मसल्स में हो सकता है असहनीय दर्द

लोग अक्सर लैपटॉप के इस्तेमाल के वक्त पैरों को चिपका कर बैठते हैं जिससे लैपटॉप की रेडिएशन सीधे शरीर पर पड़ती है। जिस वजह से बॉडी में दर्द होने लगता है। साथ ही लैपटॉप को लगातार यूज करने से बचना चाहिए। इससे मसल्स में दर्द उठ सकता है।

(Disclaimer: यह खबर सामान्य जानकारियों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।)

ये भी पढ़ें - 

Health Tips: प्रदूषण की वजह से बढ़ रही हैं कई बीमारियां, बाबा रामदेव से जानें इस जहरीली हवा से कैसे रखें खुद को महफूज़

Fruits For Lungs: फेफड़ों को हेल्दी रखने में ये फ्रूट्स हैं बेहद असरदार, इन्हें खाने से नहीं होगी सांस से जुड़ी परेशानी

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement