Sunday, April 28, 2024
Advertisement

हार्ट में ब्लॉकेज होने पर दिखते हैं ये लक्षण, घर-घर में पायी जाने वाली इन चीजों से खुल जाएंगी बंद धमनियां

What Open Heart Blockage: हार्ट में ब्लॉकेज होने पर हार्ट अटैक और कार्डियक अरैस्ट का खतरा बढ़ता है। इसलिए आपको बहुत सावधान रहने की जरूरत है। हार्ट में ब्लॉकेज होने पर शरीर में कई लक्षण नज़र आने लगते हैं। जानिए हार्ट ब्लॉकेज को कम करने के लिए क्या खाएं?

Bharti Singh Written By: Bharti Singh
Updated on: March 11, 2024 16:34 IST
हार्ट में ब्लॉकेज को कैसे खोलें- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV हार्ट में ब्लॉकेज को कैसे खोलें

हार्ट में ब्लॉकेज होना (heart blockage) गंभीर बीमारियों का कारण बन सकती है। धमनियां ब्लॉक होने पर दिल की धड़कन धीमी होने लगती है। हार्ट में ब्लॉकेज का नाम सुनते ही लोगों को घबराहट होने लगती है। इससे हार्ट अटैक का खतरा बढ़ता है। हालांकि हार्ट में ब्लॉकेज को हेल्दी लाइफस्टाइल और डॉक्टर की देखरेख में ठीक किया जा सकता है। हां इसके लिए जरूरी है कि आप समय से हार्ट ब्लॉकेज के लक्षणों को पहचान लें और डाइट में ऐसी चीजों को शामिल करें जो धमनियों को खलने में मदद करती हैं। आचार्य श्री बालकृष्ण की मानें तो आयुर्वेद में ऐसी कई चीजें है जो हार्ट की ब्लॉकेड को खोलने (ayurvedic treatment for heart blockage) में असरदार काम करती हैं।

हार्ट ब्लॉकेज के लक्षण (Heart Blockage Symptoms in Hindi)

  • सिर में बार-बार दर्द होना
  • चक्कर महसूस होना
  • सीने में दर्द होना
  • तेजी से सांस फूलना
  • हल्की सांस आना
  • बहुत जल्दी थकान होना
  • बेहोश होना
  • गर्दन और ऊपरी हिस्से में दर्द रहना
  • हाथ पैर सुन्न होना
  • ज्यादा ठंड लगना

हार्ट ब्लॉकेज को खोलने के उपाय 

  1. अनार का जूस- हार्ट ब्लॉकेज को दूर करने के लिए अनार का सेवन करें। अनार में फाइटोकेमिकल्स नामक एंटी-ऑक्सीडेंट पाया जाता है जो धमनियों की परत को डैमेज होने से बचाता है। इसके लिए डेली 1 कप अनार का जूस पिएं। 

  2.  अर्जुन वृक्ष की छाल- हार्ट की बीमारियों जैसे कोलेस्ट्रॉल बढ़ने, ब्लड प्रेशर और आर्टरी में ब्लॉकेज होने पर अर्जुन की छाल फायदे होती है। इससे कोलेस्ट्रोल को कंट्रोल किया जा सकता है। किसी आयुर्वेदिक चिकित्सक की सलाह पर अर्जुन की छाल का इस्तेमाल दिल को स्वस्थ बनाने के लिए कर सकते हैं।

  3. दालचीनी- शरीर में जमा बैड कोलेस्ट्रॉल को निकालने में दालचीनी मदद करती है। दालचीनी का सेवन करने से हार्ट को मजबूती मिलती है। इसमें ओक्सिडाइजिंग तत्व पाए जाते हैं जो सांस की तकलीफ को कम करते हैं। दालचीनी के इस्तेमाल से हार्ट ब्लॉकेज को कम किया जा सकता है।

  4. अलसी- हाई ब्लड प्रेशर से लेकर हेल्दी हार्ट कर सभी के लिए अलसी के बीज फायदेमंद साबित होते हैं। सूजन को कम करने और खराब कोलेस्ट्रॉल को निकालने में अलसी के बीज मदद करते हैं। असली में अल्फालिनोलेनिक एसिड (ALA) होता है जो बंद धमनियों को साफ रखने में मदद करता है। 

  5. लहसुन- आयुर्वेद में लहसुन का इस्तेमाल कई दवाओं में किया जाता है। लहसुन खाने से बंद धमनियों को साफ करने में मदद मिलती है। लहसुन रक्त वाहिकाओं को चौड़ा कर ब्लड सर्कुलेशन को ठीक करता है। लहसुन का सेवन करने से खराब कोलेस्ट्रॉल को कम किया जा सकता है।

हल्दी, दूध और शिलाजीत हैं सेहत के लिए 3 वरदान, कफ और जोड़ों के दर्द का है उपाय

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement