Thursday, May 02, 2024
Advertisement

Heart Health: दिल के मरीज गलती से भी इन चीज़ों को न खाएं, वरना सेहत पर पड़ेगा बुरा असर

Heart Health: हेल्दी हार्ट के लिए हेल्दी डाइट बहुत जरूरी है। हम यहां आपको बताएंगे कि हार्ट से जुड़े मरीजों को किन चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए?

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: September 10, 2022 18:51 IST
Heart Health- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Heart Health

Heart Health: आजकल की भागती दौड़ती लाइफ में ज़्याद से ज़्यादा लोग किसी न किसी स्वस्थ संबंधी समस्या से गुज़र रहे हैं। इसलिए स्वस्थ शरीर के लिए हेल्दी डाइट लेना बहुत जरूरी है। हार्ट के मरीजों को अपने खान पान पर ख़ासा ध्यान देना होता है ताकि गंभीर बीमारियों से बचा जा सके। हेल्दी डाइट से दिल से जुड़ी बीमारियों को कंट्रोल किया जा सकता है। लेकिन इसके साथ ही हार्ट के मरीजों को कुछ चीजों को भूलकर भी नहीं खाना चाहिए। चलिए इस लेख के ज़रिए हम आपको बताते हैं कि हार्ट से जुड़े मरीजों को कौन सी चीज़ें नहीं खानी चाहिए। 

salt

Image Source : FREEPIK
salt

नमक का सेवन कम करें 

नमक खाने के स्वाद को बढ़ाता है। लेकिन ज़्यादा नमक खाने से आपकी सेहत को नुकसान पहुंच सकता है। ज़्यादा नमक का सेवन करने से शरीर में ब्लड प्रेशर बढ़ता है, जो हार्ट के लिए नुकसानदायक हो सकता है। इतना ही नहीं नमक दिल से जुड़ी परेशानियों को बढ़ाता है। ऐसे में अगर आप हार्ट के मरीज हैं तो आपको नमक का सेवन सीमित मात्रा में ही करना चाहिए।

Maida

Image Source : FREEPIK
Maida

मैदा है दिल के लिए हानिकारक 

मैदा शरीर के लिए काफी हानिकारक होता है। मैदा के सेवन से कोलेस्ट्रॉल बढ़ जाता है। जिससे हार्ट अटैक होने का खतरा भी बढ़ जाता है। अपने खाने में मैदा का इस्तेमाल जितना कम करेंगे आपकी सेहत के लिए उतना ही बेहतरीन होगा।अगर आप हार्ट के मरीज हैं तो मैदे से बने फूड्स जैसे ब्रेड, बर्गर,चाउमीन न खाएं।

Tea Coffee

Image Source : FREEPIK
Tea Coffee

चाय-कॉफी पीना करें कम 

हार्ट के मरीज को चाय-कॉफी के सेवन से बचना चाहिए। इनके सेवन से ब्लड प्रेशर बढ़ता है। ये दिल की बीमारियों को बढ़ाता है। इतना ही नहीं हार्ट के मरीज को कोल्ड ड्रिंक्स के सेवन से भी बचना चाहिए।

Uric Acid: इस लेवल पर पहुंचकर यूरिक एसिड हो जाता है सबसे खतरनाक, समय रहते हो जाएं सावधान

SWEETS

Image Source : FREEPIK
SWEETS

मीठी चीजें

वैसे तो डायबिटीज के मरीजों को मीठे से परहेज रखना चाहिए। मगर दिल के मरीजों को भी अधिक मीठा खाने से भी बचना चाहिए। हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार, भारी मात्रा में मीठा दिल के मरीजों के लिए खतरनाक हो सकता है। इससे दिल संबंधी समस्याएं बढ़ सकती है।

EGG

Image Source : FREEPIK
EGG

अंडे की जर्दी

लोग खासतौर पर सुबह नाश्ते में अंडे खाना पसंद करते हैं। अगर आप दिल के मरीज है तो अंडे की जर्दी खाने से बचें। असल में, अंडे की जर्दी में सैचुरेटेड फैट्स अधिक होता है। ऐसे में इसका अधिक सेवन करने से दिल की समस्या बढ़ने का खतरा रहता है। इसलिए अंडे की जर्दी को कम मात्रा में ही खाएं।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें) 

Yoga Tips: हार्ट की समस्या को योग से करें दूर, स्वामी रामदेव से जानिए दिल को स्वस्थ रखने का कारगर तरीका

Uric Acid के मरीजों को जबरदस्‍त फायदा पहुंचाता है अश्वगंधा, 1 चम्मच लेने से कंट्रोल होगा यूरिक एसिड

Cholesterol: कोलेस्ट्रॉल बढ़ने पर शरीर के इन हिस्सों पर नजर आने लगते हैं ये लक्षण, ऐसे करें शुरुआती पहचान

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement