Monday, May 06, 2024
Advertisement

एड़ियों के दर्द से रहते हैं परेशान? इन 5 घरेलू चीजों को अपनाकर पाएं इससे छुटकारा

आज हम आपको कुछ घरेलू उपायों के बारे में बताएंगे जिनकी मदद से आपको एड़ियों के दर्द से काफी हद तक राहत मिल सकती है।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Published on: January 29, 2022 9:01 IST
Heel Pain Home Remedies- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Heel Pain Home Remedies

Highlights

  • एड़ियों में दर्द होने की कई बड़ी वजह हो सकती हैं।
  • एड़ियों के दर्द से राहत पाने के लिए आप हल्दी की मदद ले सकते हैं।

आजकल एड़ियों में दर्द होना एक आम समस्या हो गई है। वैसे तो ये दर्द किसी भी सीजन में परेशान करता है लेकिन खासकर, सर्दियों के मौसम ये समस्या और भी ज्यादा बढ़ जाती है। एड़ियों में दर्द होने की कई बड़ी वजह हो सकती हैं, जिसमें वजन का बढ़ना, लंबे समय तक खड़े रहना, हील्स या ऊंची एड़ी वाले जूते पहनना, शरीर में कैल्शियम की कमी होना आदि शामिल हैं। इससे निजात पाने के लिए लोग तमाम तरह की दवाओं का सेवन करते रहते हैं। लेकिन दवा का असर खत्म होते ही दर्द फिर से बढ़ जाता है। ऐसे में आज हम आपको कुछ घरेलू उपायों के बारे में बताएंगे जिनकी मदद से आपको एड़ियों के दर्द से काफी हद तक राहत मिल सकती है। जानिए कौन सी हैं वो चीजें। 

प्याज खाने के बाद मुंह से आती बदबू करती है परेशान, ये टिप्स करेंगे मदद

अदरक

Ginger

Image Source : FREEPIK
ginger

एड़ियों के दर्द से राहत पाने के लिए आप अदरक को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले दो कप पानी में थोड़ी अदरक डाल दें। इसके बाद इसे उबालें। जब पानी आधी हो जाए तो इसमें तीन बूंद नींबू का रस और एक चम्मच शहद मिलाकर इसका सेवन करें। इससे एड़ियों के दर्द से आपको काफी हद तक राहत मिल सकती है। 

हल्दी

एड़ियों के दर्द से राहत पाने के लिए आप हल्दी की मदद ले सकते हैं। इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो सूजन को कम करने में मददगार होते हैं। इसके लिए हल्दी के पानी में थोड़ा सा शहद मिक्स करके पियें। आप चाहें तो हल्दी वाला दूध का भी सेवन कर सकते हैं। इसके सेवन से दर्द और सूजन कम होगी। 

मछली

आप मछली को डाइट में शामिल करके भी एड़ियों के दर्द और सूजन से निजात पा सकते हैं। इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड मौजूद होता है जो दर्द और सूजन को कम करने के अलावा हड्डियों को मजबूत भी बनाता है। 

सिगरेट पीने से काले पड़ गए हैं होंठ? इन टिप्स की मदद से फिर हो जाएंगे गुलाबी

सेब का सिरका

अगर आपके एड़ियों में दर्द और सूजन की समस्या है तो इसमें सेब का सिरका आपकी मदद कर सकता है। इसके लिए आप थोड़ा पानी गर्म कर लें उसके बाद इसमें सेब के सिरके की कुछ बूंदें डालकर मिक्स कर दें। अब इससे अपने पैरों की सिकाई करें। ऐसा करने से आपको काफी राहत मिलेगी। 

सेंधा नमक

sendha namak

Image Source : FREEPIK
sendha namak

एड़ियों के दर्द से छुटकारा पाने के लिए आप सेंधा नमक भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए एक बर्तन में पहले पानी गर्म कर लें उसके बाद इसमें दो-तीन चम्मच सेंधा नमक मिला दें। उसके बाद इस पानी से पैरों की 10-15 मिनट तक सिकाई करें। ऐसा करने से एड़ी के दर्द और सूजन में आपको काफी राहत मिलेगी।

लौंग के तेल से करें मालिश

कंधे में दर्द को न करें नजरअंदाज, ये हो सकता है डायबिटीज का संकेत

एड़ियों के दर्द से राहत पाने के लिए प्रभावित जगह पर लौंग के तेल की मालिश करें। ऐसा करने से आपका ब्लड सर्कुलेशन तेज होता है और मांसपेशियों को आराम मिलता है। अगर आपको पैरों में भी किसी तरह का दर्द है तो आप लौंग के तेल से मालिश कर सकते हैं। इससे आपको फायदा मिलेगा।

 बर्फ से करें सिकाई

एड़ियों में दर्द की दिक्कत को दूर करने के लिए दिन में कम से कम तीन से चार बार प्रभावित जगह पर बर्फ से सिकाई करें। इसके लिए एक कपड़े में बर्फ के टुकड़े को लपेटकर दर्द वाली जगह पर हल्के हाथों से सिकाई करें। ऐसा करने से आपको राहत मिलेगी। 

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें। 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement