1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. प्याज खाने के बाद मुंह से आती बदबू करती है परेशान, ये टिप्स करेंगे मदद

प्याज खाने के बाद मुंह से आती बदबू करती है परेशान, ये टिप्स करेंगे मदद

कच्चा प्याज खाने से मुंह से प्याज की बदबू आने लगती है जो कई बार दूसरे व्यक्ति के सामने एंबेरेसमेंट का कारण भी बन जाती है।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Published on: January 28, 2022 12:28 IST
get rid of onion and garlic smell- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK get rid of onion and garlic smell

Highlights

  • प्याज में कई पोषक तत्व उच्च मात्रा में मौजूद होते हैं
  • सेब में मौजूद एंजाइम्स प्याज-लहसुन के सल्फर कंपाउंड को तोड़ सकते हैं
  • पुदीना में क्लोरोफिल होता है जो मुंह में मौजूद बैक्टीरिया और प्याज में मौजूद सल्फर को कम करता है

कई लोगों कच्चा प्याज खाना पसंद होता है। कच्चा प्याज खाने से मुंह से प्याज की बदबू आने लगती है जो कई बार दूसरे व्यक्ति के सामने एंबेरेसमेंट का कारण भी बन जाती है। इस बदबू के कारण कई बार लोगों को दूसरों के सामने मुंह खोलने में एंबेरेसमेंट महसूस होती है। इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप कुछ घरेलू उपचारों की भी मदद ले सकते हैं। ये उपचार ना सिर्फ आपके मुंह से प्याज की बदबू को कम करता है बल्कि मुंह के स्वास्थ्य के लिए बेहतर होता है तो चलिए जानते ऐसे ही कुछ उपाय-

सेब-

प्याज खाने के बाद सेब खाना भी आपके लिए फायदेमंद होगा। सेब में मौजूद एंजाइम्स प्याज-लहसुन के सल्फर कंपाउंड को तोड़ सकते हैं, जिससे मुंह की बदबू से छुटकारा मिलता है। 

गुनगुना पानी-
प्याज और लहसुन की बदबू से तुरंत छुटकारा पाने का सबसे आसान और प्रभावी तरीका है गुनगुने पानी का सेवन हो सकता है। यह मुंह में मौजूद बैक्टीरिया और टॉक्सिन्स से छुटकारा दिला सकता है, साथ ही बदबू भी दूर हो सकती है। 

दूध -
एक्सपर्ट्स की मानें तो प्याज या लहसुन में मौजूद कंपाउंड जिनसे बदबू आती है को दूध बहुत तेजी से कम कर सकता है। हालांकि इस बात का ध्यान रखें कि प्याज-लहसुन खाने और उसके बाद दूध पीने के बीच कम से कम 15-20 मिनट का गैप जरूर होना चाहिए।

नींबू पानी-
नींबू में मौजूद साइट्रिक ऐसिड और इसकी ऐंटिबैक्टिरियल प्रॉपर्टी प्याज और लहसुन से आने वाली बदबू को दूर करने में काफी कारगार है। इसके लिए एक गिलास गुनगुने पानी में नींबू का रस मिलाएं और खाना खाने के 15 मिनट बाद इस पानी से 3 से 4 बार कुल्ला करें।

पुदीना-
पुदीना में क्लोरोफिल होता है जो मुंह में मौजूद बैक्टीरिया और प्याज में मौजूद सल्फर को कम करता है जिससे मुंह से प्याज की बदबू आनी बंद हो जाती है। खाना खाने या प्याज खाने के बाद आप पुदीना का जूस या फिर पुदीने की पत्ती का सेवन कर सकते हैं। 

ग्रीन टी - 
ग्रीन टी को हर्बल ड्रिंक भी माना जाता है। खाना खाने के बाद ना सिर्फ ग्रीन टी का सेवन डायजेशन में मदद करती है बल्कि ये मुंह की बदबू को हटाने में भी मदद करता है। 

सौंफ और इलायची-
सौंफ और इलायची चबाने से मुंह की बदबू दूर होती है। अगर इन दोनों को गुनगुने पानी के साथ चबाया जाए तो और असरदार रिजल्ट देखने को मिल सकता है।

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।

erussia-ukraine-news