Friday, April 26, 2024
Advertisement

चिंता का नाश करने के लिए अपनाएं ये उपाय, तनाव रहेगा दूर शांति मिलेगी भरपूर

Remedies For Anxiety And Stress: आजकल हर कोई स्ट्रेस और एंग्जायटी से परेशान है। तनाव न सिर्फ मानसिक बल्कि शारीरिक रूप से भी परेशान करता है। स्ट्रेस में रहने से स्वास्थ्य पर काफी बुरा असर होता है। हालांकि कुछ उपायों से आप इसे आसानी से दूर कर सकते हैं।

Bharti Singh Written By: Bharti Singh
Published on: January 24, 2024 14:50 IST
Stress- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK तनाव दूर करने के उपाय

आज के समय में हर दूसरा शख्स किसी न किसी बात को लेकर चिंता और तनाव में है। किसी को नौकरी की चिंता है तो किसी को घर की, कोई अपने बिगड़ते रिश्तों से परेशान है तो कोई आर्थिक तंगी से जूझ रहा है। कहते हैं चिंता चिता के समान होती है, जो अंदर ही अंदर इंसान को खोखला बना देती है। लंबे समय तक तनाव और एंग्जायटी कई बीमारियों को जन्म दे जाती है। इसलिए इसे हल्के में लेना ठीक नहीं है। समय रहते अपने स्ट्रेस और एंग्जाइटी पर अगर काबू पा लिया तो आप इससे उबर सकते हैं। आइये जानते हैं स्ट्रेस और एंग्जायटी की शुरुआत में कौन सी बातों का ख्याल रखें।

स्ट्रेस और एंग्जायटी से बचाव 

  1. हेल्दी फूड खाएं- आजकल सभी की डाइट में जंक फूड की मात्रा काफी बढ़ गई है। चाहे कितनी भी कोशिश कर लो, लेकिन बाहर के खाने से बचना मुश्किल है। लेकिन आपको ये समझ लेना जरूरी है कि जंक फूड सेहत पर सबसे बुरा असर डालते हैं। नियमित रूप से हेल्दी डाइट लेने से आप हेल्दी रहते हैं। फल, सब्जी, अनाज और प्रोटीन डाइट लेने से स्वास्थ्य अच्छा रहता है और मानसिक स्वास्थ्य भी बेहतर होता है। इससे डिप्रेशन, एंग्जाइटी और तनाव को कम किया जा सकता है।

  2. सीड्स खाएं- डाइट में सीड्स जरूर शामिल करें। अगर आप तनाव से परेशान हैं तो कद्दू के बीज खाने से फायदा मिलेगा। कद्दू के बीज मानसिक स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छे माने जाते हैं। इससे शरीर में हैप्पी हार्मोंस बनते हैं और नींद अच्छी आती है। सीड्स खाने से शरीर हेल्दी बनता है।

  3. फिजिकल एक्टिविटी करें- स्ट्रेस और एंग्जायटी से बचने के लिए रोजाना कोई न कोई एक्सरसाइज जरूर करें। फिजिकली एक्टिव रहने से शरीर में हैप्पी हार्मोन रिलीज होते हैं, जिससे आपका मूड अच्छा रहता है। व्यायाम करने से मानसिक तनाव दूर होता है। खासतौर से ब्रीदिंग एक्सरसाइज आपके लिए फायदेमंद साबित होगी। रोजाना सुबह आधा घंटे अपनी पसंद का कोई भी व्यायाम जरूर करें।

  4. भरपूर नींद लें- डाइट के साथ नींद भी सेहत के लिए जरूरी है। जो लोग रात में अच्छी नींद लेते हैं उनका एनर्जी लेवल हाई रहता है। इसका सीधा असर आपके मूड पर पड़ता है। कई बार स्ट्रेस की वजह से नींद अच्छी तरह नहीं आती है जिससे स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ता है। स्ट्रेस को दूर भगाने के लिए अच्छी और पर्याप्त नींद जरूर लें।

  5. कैफीन कम लें- जिन लोगों को चाय या कॉफी की आदत होती है उन्हें ऐसा लगता है कि चाय-कॉफी पीने से स्ट्रेस कम हो जाता है, लेकिन ऐसा नहीं है। ज्यादा कैफीन की मात्रा आपकी सेहत पर बुरा असर डालती है खासतौर से मानसिक स्वास्थ्य के लिए कैफीन का सेवन हानिकारक होता है।

धमनियों में प्लाक और रुकावट दूर करने के लिए खाएं ये फूड, हार्ट अटैक और स्ट्रोक का टल जाएगा खतरा

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement