Friday, April 19, 2024
Advertisement

हार्ट का सबसे बड़ा दुश्मन है कोलेस्ट्रॉल, जिसे निकालने का दम रखते हैं ये आयुर्वेदिक उपाय

शरीर में हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या हार्ट अटैक और स्ट्रोक के खतरे को बढ़ाती है। हालांकि डाइट और कुछ आयुर्वेदिक उपाचार शरीर में जमा गंदे से गंदे कोलेस्ट्रॉल को बाहर निकालने में मदद कर सकते हैं। जानिए खराब कोलेस्ट्रॉल को कैसे कम करें?

Bharti Singh Written By: Bharti Singh
Published on: April 02, 2024 18:49 IST
हाई कोलेस्ट्रॉल को कैसे घटाएं- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK हाई कोलेस्ट्रॉल को कैसे घटाएं

शरीर में कोलेस्ट्रॉल एक तरह का फैट होता है जिसे लिवर प्रोड्यूस करता है। ये कोलेस्ट्रॉल कोशिकाओं की वॉल्स, नर्वस सिस्टम के लिए सुरक्षा कवच और हॉर्मोंस बनाने में मदद करता है। जब ये कोलेस्ट्रॉल प्रोटीन के साथ मिल जाता है तो लिपोप्रोटीन बनाता है, जो फैट को ब्लड में घुलने से रोकता है। शरीर में दो तरह के कोलेस्ट्रॉल होते हैं एक गुड कोलेस्ट्रॉल और एक होता है बैड यानि गंदा कोलेस्ट्रॉल। बैड कोलेस्ट्रॉल काफी चिपचिपा और गाढ़ा होता है। ये बढ़ने पर ब्लड वेसेल्स और आर्टरी की वॉल्स पर जमा हो जाता है। जिससे खून में रुकावट पैदा हो सकती है। ऐसी स्थिति हार्ट और दिमाग के लिए खतरनाक साबित होती है।

शरीर में जमा खराब कोलेस्ट्रॉल को डाइट और कुछ आदतों से कंट्रोल और कम किया जा सकता है। आचार्य श्री बालकृष्ण के मुताबिक कुछ आयुर्वेदिक उपाय और डाइट का ख्याल रखा जाए तो बैड कोलेस्ट्रॉल को कम किया जा सकता है।

कोलेस्टॉल को कम करने के लिए लहसुन- शरीर में जमा बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में लहसुन को असरदार माना जाता है। लहसुन में ऐसे एंजाइम्स होते हैं जो एलडीएल यानि खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करते हैं। आपको लहसुन की 2 कलियां छीलकर रोजाना खानी है। एक रिसर्च में तो ये भी कहा गया है कि नियमित लहसुन खाने से खराब कोलेस्ट्रॉल को 9 से 15 प्रतिशत तक कम किया जा सकता है।

कोलेस्ट्रॉल को कम करता है आंवला- रोजाना आंवला खाना सेहत के लिए वरदान से कम नहीं है। आंवला विटामिन सी से भरपूर है। इससे बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद मिलती है। आप सुबह खाली पेट 1 चम्मच आंवला का रस एलोवेरा के जूस में मिलाकर पी लें। इसके नियमित रूप से सेवन करने से बैड कोलेस्ट्रॉल को कम किया जा सकता है। आंवला में साइट्रिक एसिड काफी हाई होता है जिससे कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद मिलती है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement