1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. रात को घंटों जगने के बाद भी नहीं आ रही नींद तो ट्राई करें ये घरेलू स्लीप बाम, आ जाएगी गहरी नींद

रात को घंटों जगने के बाद भी नहीं आ रही नींद तो ट्राई करें ये घरेलू स्लीप बाम, आ जाएगी गहरी नींद

अगर आप इन दोनों में से किसी भी वजह से रात जागकर ही बिता देते हैं तो ये अचूक होममेड स्लीप बाम आपकी इस समस्या को झट से खत्म कर देगा। जानिए क्या है होममेड स्लीप बाम और इसे कैसे बना सकते हैं।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: September 12, 2020 23:54 IST
Sleep- India TV Hindi
Image Source : PINTEREST Sleep

लॉकडाउन के दौरान कई लोगों को रात में नींद ना आने की परेशानी से सामना करना पड़ रहा है। ऐसा रूटीन में हुए बदलाव की वजह से हुआ है। तो वहीं कुछ लोगों में ये समस्या उम्र की वजह से हुई है। जहां एक ओर कुछ लोग रूटीन में हुए बदलाव की वजह से नींद ना आने की समस्या से परेशान हैं। वहीं कुछ लोग बढ़ती उम्र की वजह से रात में नींद आने की वजह से परेशान हैं। अगर आप इन दोनों में से किसी भी वजह से रात जागकर ही बिता देते हैं तो ये अचूक होममेड स्लीप बाम आपकी इस समस्या को झट से खत्म कर देगा। जानिए क्या है होममेड स्लीप बाम और इसे कैसे बना सकते हैं। 

त्वचा से जुड़ी हर समस्या को दूर कर देगा नीम की पत्तियों से बना ये देसी घी, रोजाना एक चम्मच इस तरह खाएं

स्लीप बाम बनाने के लिए जरूरी चीजें

  • कैमोमाइल टी बैग एक
  • लैवेंडर एसेंशियल ऑयल करीब 8 बूंदें
  • ऑरेंज एसेंशियल ऑयल करीब 8 बूंदें
  • कोकोनट, जोजोबा, ग्रेपसीड तेल करीब आधा चम्मच
  • बी-वैक्स- एक चम्मच
  • कांच का छोटा सा बर्तन

बनाने का तरीका- सबसे पहले कोकोनट, जोजोबा या फिर ग्रेपसीड में से किसी भी तेल को आधा कप लें। इस तेल को किसी बर्तन में डालकर गर्म करें। तेल के गर्म होने के बाद गैस को बंद कर दें। इसमें एक कैमोमाइल टी बैग डालें और इसे करीब एक घंटे तक ऐसे ही रहने दें। अब दूसरी तरफ बी-वैक्स को गर्म करें। जब से पिघल जाए तो इसे उसी तेल में डालें जो आपने गर्म करके रखा हुआ है। इसके बाद विटामिन ई कैप्सूल जो तेल वाला होता है उससे तेल निकालकर इसी में डालें। जब ये तेल हल्का ठंडा हो जाए तो इसमें एसेंशियल ऑयल्स को डालकर इसे कांच वाले कंटेनर में डालें। इसके बाद इसे फ्रिज में रख दें। फ्रिज में रखने से ये जम जाएगा और आपका होममेड स्लीप बाम तैयार हो जाएगा। 

कूल्हे की चर्बी को 7 दिन में घटा देंगे ये घरेलू नुस्खे, करें ऐसे इस्तेमाल गजब का दिखेगा फर्क

ऐसे करें इस्तेमाल

इस स्लीप बाम को रात में सोने से पहले लगाना है। बस इस बाम को थोड़ा सा हाथ में लें और माथे पर और तलवें पर लगाकर 15 से 20 मिनट तक मसाज करें। इसके बाद आंख बंद करके लेट जाएं। कुछ देर बाद ही आपको गहरी नींद आ जाएगी। 

जानें इसका फायदा

  • इसमें पावरफुल इंगीडिएंट कैमोमाइल होता है। 
  • कैमोमाइल तनाव को कम करता है और मसल्स को रिलैक्स करते हैं। कैमोमाइल के अलावा ऑरेंज एसेंशिल ऑयल में भी नींद को जगाने वाले एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं। इसी वजह से रात में इसे लगाने से आपको आरामदायक नींद आ जाएगी। 

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। रात को घंटों जगने के बाद भी नहीं आ रही नींद तो ट्राई करें ये घरेलू स्लीप बाम, आ जाएगी गहरी नींद News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन
Write a comment
X