Thursday, April 25, 2024
Advertisement

तेजी से बढ़ाना चाहते हैं लंबाई तो बस ऐसे करें अश्वगंधा का सेवन, जानिए अन्य घरेलू नुस्खे

स्वामी रामदेव के अनुसार हाइट बढ़ाने का सबसे बढ़ा कारण थायराइड और पैरा थायराइड ग्रंथियां है। अगर आप चाहते हैं कि आपकी भी हाइट तेजी से बढ़े तो इन घरेलू नुस्खों को अपना सकते है। इसके आपको जरूर लाभ मिलेगा।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: October 29, 2020 12:58 IST

हर व्यक्ति अपनी ग्रोथ और जींस के हिसाब से ही लंबाई पाता है। अच्छी लंबाई से एक तरफ जहां व्यक्तित्व में निखार आता है, साथ ही व्यक्ति का आत्मविश्वास भी बढ़ता है। इसीकारण बड़े से लेकर छोटे बच्चों की लंबाई पर पूरा ध्यान दिया जाता है जिससे वह अच्छी खासी हाइट पा लें। आपको बता दें कि 18 साल की उम्र तक हमारी लंबाई बढ़ती हैं। कई बार पोषक तत्वों की कमी के कारण लंबाई कम हो जाती हैं। इसलिए कहा जाता है कि अपनी डाइट में ऐसी चीजों को शामिल करें जिसमें भरपूर मात्रा में विटामिन्स, मिनरल्स, कैल्शियम, फास्फोरस, प्रोटीन आदि पाए जाते हैं। 

स्वामी रामदेव के अनुसार हाइट बढ़ाने का सबसे बढ़ा कारण थायराइड और पैरा थायराइड ग्रंथियां है। अगर आप चाहते हैं कि आपकी भी हाइट तेजी से बढ़े तो इन घरेलू नुस्खों को अपना सकते है। इसके आपको जरूर लाभ मिलेगा। 

बच्चों की लंबाई बढ़ाने के लिए स्वामी रामदेव से जानिए बेस्ट फॉर्मूला, 1 माह में बढ़ जाएगी कई इंच हाइट

लंबाई बढ़ाने के लिए घरेलू नुस्खे

अश्वगंधा, शतावर और सफेद मूसली

आयुर्वेदिक औषधियों से भरपूर अश्वगंधा, शतावर और सफेद मूसली आपको कई खतरनाक बीमारियों से निजात दिलाने के साथ-साथ आपकी लंबाई बढ़ाने में मदद करता सकता है। इसे आप दूध के साथ रात को सोने से पहले ले सकते है। इसके अलावा आप चाहे तो मिल्कशेक में डालकर पी सकते हैं।

Recipe: बच्चों की तेजी से बढ़ानी है हाइट तो पिलाएं ये स्पेशल मिल्कशेक, ये रहा बनाने का आसान तरीका

डेयरी प्रोडक्ट्स
 बच्चे हो या फिर बड़े हर किसी को दूध पीना चाहिए। यह  सेहत के लिए काफी अच्छा माना जाता है। इसनें भरपूर मात्रा में कैल्शियम के साथ प्रोटीन पाया जाता है जो आपके हड्डियों को मजबूत बनाने के साथ लंबाई बढ़ाने में मदद करता है। इसलिए रोजाना दूध का सेवन करना चाहिए। अगर आपको दूध पीना नहीं पसंद हैं तो आप दही, छाछ या पनीर का सेवन कर सकते हैं। 

ब्लड प्रेशर बढ़ा हुआ है तो आजमाएं ये आयुर्वेदिक उपाय, काफी हद तक मिलेगी राहत 

साग-सब्जियां और फल
हरी पत्तेदार सब्जियां  और फल लंबाई बढ़ाने के लिए काफी अच्छे माने जाते हैं। इनमें भरपूर मात्रा में न्यूट्रियंस, मिनरल्स, विटामिन्स और प्रोटीन पाए जाते हैं जो आपके मसल्स और टीशू को रिपेयर करने के साथ-साथ हर उम्र में लंबाई बढ़ाने में मदद करते हैं।

नींद
अच्छी सेहत के साथ-साथ तनाव मुक्त रहने के लिए भरपूर नींद लेना बहुत ही ज्यादा जरूरी है। अच्छी नींद का असर आपकी लंबाई पर भी पड़ता है। सोने के दौरान आपके शरीर से ऊतकों का उत्सर्जन होता है। जिससे आपका लंबाई बढ़ने में मदद मिलती है। इसलिए हर किसी को 7-8 घंटे की नींद जरूर लेना चाहिए। इससे आप सुबह उठते ही फ्रेश और एनर्जी से फुल महसूस करोगे।

बच्चों के पेट में कीड़े का सफाया करेंगे ये घरेलू नुस्खे, दर्द से भी मिलेगी राहत

शंखपुष्पी और ब्रह्मी
शंखपुष्पी और ब्रह्मी में आयुर्वेदिक औषधियों का भंडार होता है। ब्रह्मी को ब्रेन बूस्टर के नाम से भी जाना जाता है। इसके अलावा इन दोनों का सेवन करने से लंबाई के साथ-साथ बच्चों का दिमाग भी तेज होता है।

अश्वगंधा 
आयुर्वेद के अनुसार अश्वगंधा में ऐसे गुण पाए जाते हैं जो तेजी से हाइट बढ़ाने में मदद कर सकते हैं। अश्वगंधा को भारतीय जिनसेंग के रूप में भी जाना जाता है जिसमें विभिन्न खनिज होते हैं जो हड्डी के ढांचे को चौड़ा करने के साथ-साथ इसके घनत्व को बढ़ाते हैं जो आपकी लंबाई बढ़ाता है।

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement