Monday, May 27, 2024
Advertisement

घुटनों के दर्द से हैं परेशान तो अपनाएं ये घरेलू उपाय, तुरंत मिलेगा लाभ

घुटनों के दर्द की समस्या से बुजुर्गों के साथ-साथ युवा लोग भी काफी परेशान हैं। ऐसे में आप चाहे तो कुछ घरेलू उपाय अपनाकर इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: August 21, 2020 19:15 IST
घुटनों में दर्द के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/CASPORTSANDSPINE घुटनों में दर्द के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय

खराब लाइफस्टाइल और खानपान के साथ शारीरिक श्रम कम करने के कारण बढ़ती उम्र में घुटने दर्द की समस्या अधिकतर लोगों को हो जाती हैं। ऐसे में हम कई तरह की दवाओं का सेवन करते हैं। इसके अलावा आप चाहे तो कुछ घरेलू उपाय अपनाकर इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। 

 घुटनों के दर्द की समस्या को कभी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। इससे आपकी तकलीफ और भी ज्यादा बढ़ सकती हैं। ऐसे में कठिन एक्सरसाइज करने से भी बचें। इसके साथ ही अपने खानपान का पूरा ध्यान रखें। 

सर्वाइकल के दर्द से परेशान हैं तो अपनाएं ये घरेलू उपाय, साथ ही ध्यान रखें ये बातें

घुटनों के दर्द से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय

सेब का सिरका

सेब के सिरके में एसिटिक एसिड और फ्लेवोनोइड के साथ-साथ पेन रिलीविंग गुण पाए जाते हैं। जो घुटने के दर्द से निजात दिला देता है। इसके लिए खाना खाने से पहले एक गिलास गुनगुने पानी में एक चम्मच सेब का सिरका दिन में 2 बार पिएं। इससे आपको लाभ मिलेगा। 

तिल का तेल और नींबू
तिल के तेल और नींबू के रस से मालिश करने से आपको लाभ मिलेगा। इसमें एंटी इंफ्लेमेट्री गुण पाए जाते हैं जो सूजन कम करने में मदद करता है। इसके लिए एक बाउल में 2 चम्मच तिल का तेल में थोड़ा सा नींबू का रस मिला लें। दिन में 2 बार इससे घुटनों की मालिश करें। इससे आपको लाभ मिलेगा। 

बुखार और सर्दी-जुकाम की समस्या में कारगर हैं ये आयुर्वेदिक काढ़े, जानिए बनाने और सेवन करने का सही तरीका

हल्दी और मेथी
हल्दी, मेथी में ऐसे गुण पाए जाते हैं जो दर्द के साथ-साथ सूजन को कम करने में मदद करते हैं। इसके लिए एक पैन में हल्दी पाउडर, मेथी का पाउडर, थोड़ा गुड़ और पानी डालकर गर्म करें। जब सब अच्छी तरह से मिल जाए तो गैस बंद कर दें। रात को सोने से पहले हल्का गर्म करके इस लेप को घुटनों पर लगाकर किसी कपड़े को बांध लें। कुछ दिन ऐसा करने से आपको लाभ मिल जाएगा।  

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement