Saturday, May 04, 2024
Advertisement

बवासीर की समस्या को जड़ से खत्म कर देंगे ये घरेलू नुस्खे, खून आने की समस्या से भी मिलेगी राहत

अगर आप भी खूनी या बादी बवासीर की समस्या से परेशान हैं तो स्वामी रामदेव से जानिए कुछ घरेलू नुस्खे। जिससे आपको कुछ ही दिनों में लाभ मिल जाएगा।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: October 27, 2020 14:01 IST

खराब लाइफस्टाइल और अनियमित खानपान के कारण कई पेट संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इन्हीं में एक समस्या है कब्ज की। जिसे अगर समय में सही नहीं किया तो आगे चलकर बवासीर होने के मुख्य कारण बन जाता है। बवासीर को पाइल्स या हेमरॉइड्स कहा जाता है। इस बीमारी में कई बार खून आने की समस्या भी हो जाती है।

पाइल्स एक ऐसी बीमारी है जिसमें बैठना काफी मुश्किल हो जाता है। इसमें गुदा के अंदर और बाहर के साथ-साथ मलाशय के निचले हिस्से में सूजन आ जाती हैं। जिसके कारण वहां पर मस्से जैसी स्थिति बन जाती हैं। कई बार ये अंदर होते हैं और कई बार ये बाहर भी हो जाते हैं। अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं तो स्वामी रामदेव से जानिए कुछ घरेलू नुस्खे। जिससे आपको 3 दिनों में लाभ मिल सकता है।

कब्ज, एसिडिटी की समस्या को छूमंतर कर देंगे ये घरेलू नुस्खे, स्वामी रामदेव से जानिए इंस्टेंट इलाज 

बवासीर  के प्रकार

आपको बता दें कि पाइल्स 2 तरह का होता है पहला खूनी बवासीर और दूसरी बादी बवासीर। खूनी बवासीर में  किसी भी प्रकार का दर्द नहीं होता है लेकिन मलत्याग करते समय खून आता है। वहीं  बादी बवासीर में पेट में कब्ज बन जाती है और पेट हमेशा ही खराब रहता है। इसमें बहुत ही ज्यादा दर्द होता है। इस पाइल्स में चलने-फिरने में भी समस्या होती है। 

बवासीर से निजात पाने के घरेलू नुस्खे

दूध और नींबू
दूध और नींबू पाइल्स की समस्या से निजात दिलाने में काफी कारगर है। यह खूनी बवासीर को भी 3 दिनों के अंदर ठीक कर देता है। इसके लिए सुबह खाली पेट एक कप ठंडे दूध में आधा नींबू निचोड़ कर तुंरत पी जाए।

कब्ज, एसिडिटी और खट्टी डकार की समस्या से परेशान तो स्वामी रामदेव से जानें असरदार इलाज, जल्द मिलेगी राहत  

केला

केला में नेचुरल लैक्सटिव के रूप में काम करता है। इसके साथ ही इसमें कार्बोहाइटड्रेट और एंटीबायोटिक गुण पाए जाते हैं। जो दर्द के साथ-साथ बवासीर की समस्या से निजात दिला सकते हैं।  एक केल में 1 ग्राम देसी कपूर डालकर इसका सेवन कर लें। इससे लाफ मिलेगा। 

नागदोन
नागदोन के पत्तों में औषधियों गुणों का  भंडार होता है। इसका सेवन करके आसानी से आप खूनी या बादी बवासीर से निजात पा सकते है। इसे नागदमनी नाम से भी जाना जाता है। पाइल्स की समस्या ससे निजात पाने के लिए इसके 3-4 पत्तों को चबाकर खा लें। इसके साथ चाहे तो आप 1-2 काली मिर्च भी खा सकते हैं। 

ज्यादा नमक का सेवन करने से हो सकती हैं ये बीमारियां, जानिए एक दिन में कितना नमक खाना है सही

त्रिफला
बवासीर की समस्या से निजात पाने के लिए 100 ग्राम  त्रिफला पाउडर के साथ 100 ग्राम  बकायन और 100 ग्राम नीम की निबोली मिलाकर पाउडर बना लें। इसका सेवन करने से आपको लाभ मिलेगा। 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement