1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. दांत में लगे कीड़ों से हो गए हैं परेशान तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, तुरंत मिलेगा दर्द से निजात

दांत में लगे कीड़ों से हो गए हैं परेशान तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, तुरंत मिलेगा दर्द से निजात

खराब लाइफस्टाइल के साथ खाने के बाद दांतों का ठीक ढंग से ख्याल नहीं रखने के कारण दांतों में कीड़े लगने की समस्या हो जाती है। जो आगे चलकर असहनीय दर्द का कारण बन जाता है।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: September 15, 2020 13:42 IST
दांतों के कीड़े हटाने के घरेलू उपाय- India TV Hindi
Image Source : TWITTER/CONSULTDENTIST दांतों के कीड़े हटाने के घरेलू उपाय

आज के समय में दांतों में कीड़े लगना या फिर सड़ना एक आम समस्या है। जिससे अधिकतर लोग परेशान रहते हैं। हमारी खराब लाइफस्टाइल के साथ खाने के बाद दांंतों का ठीक ढंग से ख्याल नहीं रखने के कारण दांतों में  कीड़े लगने की समस्या हो जाती है। जो आगे चलकर असहनीय दर्द का कारण बन जाता है। जिससे आप न तो ठीक ढंग से खा पाते और ना पी पाते हैं। यहीं समस्या आगे चलकर कैविटी का कारण बन जाती हैं। ऐसे में आप तो दांतों से कीड़े निकालने के लिए कुछ घरेलू उपाय अपना सकते हैं। 

दांत से कीड़े निकालने के घरेलू उपाय

एलोवेरा

एलोवेरा में एंटी ऑक्सीडेंट,एंटी बैक्टीरियल, एंटीसेप्टटिक गुण पाए जाते हैं जो आसानी से एलोवेरा की समस्यचा से छुटकारा दिला सकते हैं। इसके लिए शुद्ध एलोवेरा जेल की थोड़ी मात्रा लेकर फ्रिज में रख दें। इसके बाद दांत के ऊपर लगा लें। करीब 5-10 मिनट लगा रहने के बाद कुल्ला कर लें। 

दांतों की झनझनाहट से परेशान हैं तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, तुरंत मिलेगी राहत

नमक
अगर आपके दांतों में कुछ ज्यादा ही कीड़े लग गए हैं तो गुनगुने पानी में नमक डालकर उससे  कुल्ला करे। ऐसा करने से दांतों में मौजूद बैक्टीरिया नष्ट हो जाएगे। इसके साथ ही टूथपेस्ट की मदद से दांतों को साफ रखें। 

मुलेठी
मुलेठी में औषधिय गुण पाए जाते हैं जो मुंह के अंदर मौजूद बैक्टीरिया को खत्म करने में मदद करता है। इसके लिए मुलेठी की लकड़ी को कुछ बूंद पानी डालकर पील लें। इसके बाद इसे ही अपने दांतों में घिसे। इससे आपका लाभ मिल जाएगा।

100 साल तक रहना है जवां तो स्वामी रामदेव से जानिए खूबसूरत दिखने का शानदार फॉर्मूला 

लौंग
लौंग के तेल में ऐसे गुण पाए जाते हैं जो आसानी से दांतों के कीड़े निकाल सकते हैं। इसके लिए दांतों में जहां पर भी कीड़े लगे हो वहीं पर लौंग के तेल की कुछ बूंदे डाल दें। इससे आपको लाभ मिलेगा। 

लहसुन
लहसुन में एंटी बैक्टीरियल गुए पाए जाते हैं जो आसानी से दांतों के कीड़े निकाल सकते है। इसके लिए 2-3 कली लहसुन की लेकर हल्का कूटकर दांतों के बीच में दबा लें। इससे दर्द के साथ कीड़े भी खत्म हो जाएगे। 

शरीर में हो गए है पानी भरे दाने तो अपनाएं ये घरेलू उपाय, कुछ ही दिनों में हो जाएंगे गायब

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। दांत में लगे कीड़ों से हो गए हैं परेशान तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, तुरंत मिलेगा दर्द से निजात News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन
Write a comment
X